स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

KVPY-2019: मोदी सरकार दे रही है हर महीने 7000 रुपए, ऐसे करें अप्लाई

Sunil Sharma

Publish: Aug 24, 2019 12:20 PM | Updated: Aug 24, 2019 12:20 PM

Education

KVPY-2019: भारत सरकार के साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने हाल ही किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाई) फैलोशिप प्रोग्राम के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं।

KVPY-2019: भारत सरकार के साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने हाल ही किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाई) फैलोशिप प्रोग्राम के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य उन प्रतिभाशाली और मेधावी स्टूडेंट्स को प्रोत्साहित करना है जो विज्ञान विषय में अनुसंधान कॅरियर बनाने के लिए बेसिक साइंस का अध्ययन कर रहे हैं।

प्रोग्राम का पाठ्यक्रम
प्रोग्राम के तहत 11वीं कक्षा के छात्रों (विज्ञान-विषय) का नामांकन किया जाता है और इसका संचालन मुख्यत: तीन वर्गों में होता है - एसए, एसएक्स और एसबी। शुरू के 1-2 वर्षों में नेशनल साइंस कैम्प विज्ञान शिविर के माध्यम से संरक्षण प्रदान किया जाता है। यह विज्ञान विषय वाले छात्रों को छात्रवृत्ति देता है जो 18 विषयों में से विज्ञान का चयन स्नातक की पढ़ाई, बीएससी, बीएस-एमएस या एकीकृत एमएस के लिए करते हैं। इसे स्नातकोत्तर स्तर तक जारी रखते हैं।

जरूरी योग्यता
Stream SA : मैथेमेटिक्स व साइंस विषय में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंकों या समकक्ष के साथ 10वीं कक्षा पास ऐसे स्टूडेंट जिन्होंने शैक्षणिक सत्र 2019-20 में कक्षा 11वीं में प्रवेश किया वे आवेदन कर सकते हैं।

Stream SX : शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए कक्षा 12वीं में एनरोल्ड होने वाले ऐसे स्टूडेंट्स जो फजिक्स/ केमिस्ट्री/ मैथेमेटिक्स व बायोलॉजी जैसे विषयों में बेसिक साइंस में यूजी करना चाहते हैं, वे आवेदन के योग्य हैं।

Stream SB : न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों से कक्षा 12वीं पास करने वाले ऐसे स्टूडेंट्स जो शैक्षणिक सत्र 2019-20 में अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम के प्रथम वर्ष में एनरोल्ड हुए हैं वे आवेदन कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया
दो स्तरों पर चयन किया जाएगा। इसमें एप्टीट्यूट टेस्ट और इंटरव्यू शामिल हैं।

फैलोशिप राशि
SA/SX/SB : बीएससी/ बीएस/ बीस्टैट/ बीमैथ और इंटीग्रेटेड एमएस/ एमएससी के तीनों वर्ष के दौरान दी जाती है यह राशि। इसके शोधार्थियों को पांच हजार रुपए मासिक फैलोशिप और 20 हजार रुपए वार्षिक आकस्मिकता अनुदान के रूप में दिए जाएंगे।

SA/SX/SB : एमएससी/ इंटीग्रेटेड एमएससी के चौथे व पांचवे वर्ष/ एमएस/ एममैथ व एमस्टैट के दौरान दी जाती है यह राशि। इसके शोधार्थियों को सात हजार रुपए मासिक फैलोशिप और 28 हजार रुपए वार्षिक आकस्मिकता अनुदान के रूप में दिए जाएंगे।

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 30 अगस्त, 2019

एप्टीट्यूट टेस्ट की तिथि : 03 नवम्बर, 2019

अधिक जानकारी के लिए देखें : http://kvpy.iisc.ernet.in/main/index.htm

यहां कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन : http://kvpy.iisc.ernet.in/main/KVPY-Instruction-19.html