केरल के 15441 स्कूलों की जानकारी अब एक पोर्टल पर

Jamil Ahmed Khan

Publish: Feb 04, 2019 12:55 PM | Updated: Feb 04, 2019 12:55 PM

Education

केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नोलॉजी फॉर एजुकेशन (केआईटीई) ने सरकारी-सहायता प्राप्त और गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों का संगठित डेटा प्रदान करने के लिए 15,441 संस्थानों का एक पोर्टल तैयार किया है।

केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नोलॉजी फॉर एजुकेशन (केआईटीई) ने सरकारी-सहायता प्राप्त और गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों का संगठित डेटा प्रदान करने के लिए 15,441 संस्थानों का एक पोर्टल तैयार किया है। केआईटीई के शीर्ष अधिकारी के. अनवर सादात ने रविवार को बताया, इस पोर्टल 'डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट सेमथम डॉट काइट डॉट केरला डॉट जीओवी डॉट इन' की शुरुआत 20 फरवरी से होगी।

उन्होंने कहा, पोर्टल में भौतिक बुनियादी ढांचे, छात्रों, शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मियों व अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के अलावा स्कूल के जरूरी विवरण शामिल होंगे। सादात के अनुसार, पोर्टल में स्कूलों को पांच प्रकारों -प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, उच्च विद्यालय, उच्च माध्यमिक और व्यावसायिक उच्च माध्यमिक की श्रेणी में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि पोर्टल पर प्रत्येक स्कूल के 23 बुनियादी विवरण और 51 भौतिक बुनियादी ढांचे के विवरण उपलब्ध हैं। इसके लिए किसी खास तरह से लॉग-इन करना जरूरी नहीं है। कोई भी 'सर्च बॉक्स' में स्कूल कोड या स्थान का नाम डालकर स्कूलों की जानकारी हासिल कर सकता है।

सादात ने आगे बताया, यह सुविधा न केवल स्कूलों, अभिभावक शिक्षक संघ (पीटीए) और अभिभावकों के लिए, बल्कि चुने हुए प्रतिनिधियों, शिक्षा विभाग के अधिकारियों और शोधकर्ताओं के लिए भी बहुत उपयोगी हो सकती है। इसके बाद इन्हें जानकारी हासिल करने के लिए किसी विशेष कार्यालय से संपर्क करने की जरूरत नहीं है।