स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

टैक्स पेयर्स को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, अगले बजट में इनकम टैक्स में बड़ी कटौती के संकेत

Pragati Vajpai

Publish: Oct 25, 2019 14:32 PM | Updated: Oct 25, 2019 15:09 PM

Economy

सूत्रों की मानें तो मोदी सरकार इनकम टैक्स में कटौती का मन बना रही है। अगले बजट में सरकार नौकरीपेशा वर्ग को बड़ा तोहफा दे सकती है।

नई दिल्ली: विकास दर में पिछड़ती जा रही भारतीय अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए मोदी सरकार कई बड़े कदम उठा चुकी है। कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती इसी का उदाहरण है, व्यापारी और बड़े पूंजीपतियों के बाद अब सरकार देश की बड़ी आबादी यानि मिडिल क्लास के लिए एक खास कदम उटाने वाली है। अगला कदम इनकम टैक्स की दरों में कटौती को लेकर हो सकता है। सूत्रों की मानें तो मोदी सरकार इनकम टैक्स में कटौती का मन बना रही है। अगले बजट में सरकार नौकरीपेशा वर्ग को बड़ा तोहफा दे सकती है। कयास लगाए जा रहे हैं कि 2020 के बजट में सरकार इनकम टैक्स स्लैब में बड़ा फेरबदल कर सकती है।

दरअसल हाल ही में टैक्स टास्क फोर्स ने अपनी सिफारिशें में इनकम टैक्स दरों में बदलाव करने को कहा था। माना जा रहा है कि अगर इन सिफारिशों को मान लिया जाए तो आम आदमी के हाथ में ज्यादा पैसा आएगा। इससे डिमांड और कंजम्पशन दोनों ही बढ़ेगी।

इस धनतेरस मात्र 3999 रूपए में घर ले जाएं Hero Splendor Plus, जानें पूरा ऑफर

टैक्स टास्क फोर्स की सिफारिशें-

टास्क फोर्स की सिफारिशें के मुताबिक, इनकम टैक्स का नया स्लैब बनाया जा सकता है। 5 लाख तक की सालाना कमाई पर कोई इनकम टैक्स नहीं लगाया जाए, फिलहाल 2.50 लाख रुपए तक की आय टैक्स फ्री है और 2.50 लाख से 5 लाख रुपए की इनकम पर टैक्स देना होता है।

इसके अलावा सालाना 5-10 लाख की आय पर टैक्स की दर 10 फीसदी होनी चाहिए। फिलहाल इस स्लैब पर 20 फीसदी टैक्स लगता है। वहीं, 10 से 20 लाख रुपए तक की आय पर 20 फीसदी टैक्स लगाया जाना चाहिए, जो अभी 30 फीसदी है।

टास्क फोर्स की सिफारिश में एक महत्वपूर्ण बात कही गई है कि 2 करोड़ रुपए से ज्यादा की सालाना आमदनी होती है तो 35 फीसदी का टैक्स लें।

सोने में निवेश कितना फायदेमंद है

हालांकि, दरों में कटौती का असर सरकारी खजाने पर पड़ेगा। लेकिन, सरकार के इस कदम से लोगों को राहत मिलेगी और अर्थव्यवस्था की हालत सुधर जाएगी।

[MORE_ADVERTISE1]