स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

चुनाव की वोटिंग खत्म होते ही आम जनता को लगा बढ़ा झटका, महंगा हो गया रोजमर्रा का सामान

Shivani Sharma

Publish: May 21, 2019 12:48 PM | Updated: May 21, 2019 12:48 PM

Economy

  • लोकसभा चुनाव की वोटिंग के बाद ही बढ़े रोजमर्रा के सामान के दाम
  • दूध से लेकर दाल और पेट्रोल-डीजल के दामों में भी हुई बढ़ोतरी
  • चुनाव परिणाम आने के बाद बढ़ सकती है महंगाई की मार

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव शुरू होने के बाद से ही खबरें आ रही थीं कि देश की आम जनता पर महंगाई की मार पड़ना शुरू हो जाएगी और अभी लोकसभा चुनाव खत्म हुए मात्र दो दिन हुआ है और दो दिन में देश में महंगाई बढ़ने के संकेत मिलने लगे हैं। पिछले दो दिनों में रोजमर्रा में प्रयोग किए जाने वाले तीन आइटम के दाम बढ़ गए हैं, जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ा है।


परिणाम बाद बढ़ेगी महंगाई

आपको बता दें कि चुनाव खत्म हुए अभी सिर्फ दो ही दिन हुए हैं और इन दो दिनों में दूध , दालें और पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़ोतरी के बाद मध्यमवर्गीय और गरीब लोगों की जेब पर काफी असर पड़ा है। वहीं, जानकारों का मानना है कि अगले महीने से और भी ज्यादा महंगाई बढ़ने के आसार है।


ये भी पढ़ें: शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर के साथ RBI जल्द जारी करेगा 10 रुपए का नया नोट


पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी

रविवार को वोटिंग खत्म होने के बाद ही सोमवार से पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। बता दें कि सोमवार को पेट्रोल की कीमतों में 8 से 10 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी, जबकि डीजल की कीमतों में 15 से 16 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी। इस बढ़ोतरी के बाद ये साफ हो गया है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट चुनाव के चलते आई थी। इसके साथ ही कई एक्सपर्ट ने जानकारी देते हुए बताया है कि चुनाव के परिणामों के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 3 रुपए तक की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।


अमूल ने की दूध की कीमतों में बढ़ोतरी

इसके अलावा अगर दूध की बात करें तो अमूल ने अपने पॉलीपैक दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। इस इजाफे के साथ अमूल ने कहा है कि नई कीमतें मंगलवार से ही लागू कर दी जाएंगी। कंपनी ने बयान देते हुए कहा कि कीमतों में यह बढ़ोतरी दिल्ली-एनसीआर, गुजरात, पश्चिम बंगाल, कोलकाता, उत्तराखंड, महाराष्ट्र और अन्य बड़े राज्यों में बिक रहे सभी 6 ब्रांडों पर 21 मई से लागू हो जाएगी। इसके पहले अमूल ने अंतिम बार मार्च 2017 में दूध की कीमतों में कोई बदलाव किया था।


ये भी पढ़ें: McDonald ने बिगाड़ा लोगों का स्वाद, मैन्यू से गायब हुआ MacAloo और ग्रिल्ड चिकन रैप


दालों के दाम में होगी बढ़ोतरी

पिछले एक हफ्ते में दाल के दामों में भी काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस समय दालों के थोक दाम 7-8 रुपए प्रति किलोग्राम तक बढ़ चुके हैं। वहीं, जानकारों का मानना है कि नई सरकार आने के तुरंत बाद ही तुअर दाल के दामों में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। इसके अलावा तुअर दाल के खुदरा दाम 110 रुपए से 115 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच जाएंगे।


IRDA ने रखा प्रस्ताव

बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण ( IRDA ) ने वोटिंग के बाद कारों व टू-व्हीलर के थर्ड पार्टी बीमा को महंगा करने का प्रस्ताव दिया है। थर्ड पार्टी बीमा की प्रीमियम दर 1,850 रुपए से बढ़कर 2,120 रुपए हो सकती है। इसी तरह 1,000 सीसी और 1,500 सीसी के बीच की कारों के लिए भी प्रीमियम को 2,863 रुपए से बढ़ाकर 3,300 रुपए करने का प्रस्ताव है। वहीं, लक्जरी कारों की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। उसकी दरों को 7890 रुपए पर ही स्थिर रखा गया है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.