स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

7th Pay Commission: दशहरा से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, बढ़ सकता है महंगाई भत्ता!

Ashutosh Kumar Verma

Publish: Aug 14, 2019 11:41 AM | Updated: Aug 14, 2019 11:43 AM

Economy

  • फेस्टिव सीजन से पहले सरकार ले सकती है फैसला।
  • साल 2016 में 7वां पे कमीशन लागू होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में यह सबसे बड़ी बढ़ोतरी होगी

नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों को दशहरा से पहले सरकार की तरफ से एक बड़ा तोहफा मिल सकता है। दरअसल, फेस्टिव सीजन से ठीक पहले सरकार इन कर्मचारियों को जुलाई-दिसंबर 2019 के लिए डियरनेस अलाउंस (डीए) में 5 फीसदी का इजाफा कर सकती है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पहले बजट में भी केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद थी कि न्यूनतम पे और फिटमेंट फैक्टर में इजाफा हो सकता है। हालांकि, यूनियन बजट 2019 में इस बारे में कोई घोषण नहीं की गई।

यह भी पढ़ें - Sacred Games 2: अब तक की सबसे महंगी वेब सीरीज, नेटफ्लिक्स ने खर्च किये 100 करोड़ रुपये

सातवां पे कमीशन लागू होने के बाद सबसे अधिक बढ़ोतरी

इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का डियरनेस अलाउंस बढ़कर 17 फीसदी हो जायेगा। जी बिजनेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय सरकार के तहत आने वाले इन कर्मचारियों को इस बढ़ोतरी का लाभ अक्टूबर 2019 से मिलने लगेगा। अगर, केंद्र सरकार यह फैसला लेती है तो साल 2016 में 7वां पे कमीशन लागू होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में यह सबसे बड़ी बढ़ोतरी होगी।

यह भी पढ़ें - आर्थिक मंदी से निपटने के लिए राहत पैकेज की तैयारी में सरकार, जल्द हो सकती है घोषणा

एआईसीपीआई में बढ़ोतरी

ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (इंडस्ट्रीयल वर्कर्स) के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, "जुलाई माह के लिए महंगाई भत्ते का ऐलान होना अभी बाकी है लेकिन एआईसीपीआई डेटा के मुताबिक, साल 2019 की दूसरी छमाही में महंगाई भत्ते में 5 फीसदी का इजाफा हो सकता है।" जून 2019 में एआईसीपीआई 316 के स्तर पर था। मई माह के मुकाबले इसमें दो अंकों की ही बढ़ोतरी हुई है। फरवरी माह में एआईसीपीआई 307 के स्तर पर था।

क्या होता है डियरनेस अलाउंस ?

डियरनेस अलाउंस को हिंदी में महंगाई भत्ता कहा जाता है। समय के साथ बढ़ती महंगाई को देखते हुए कर्मचारियों को यह दिया जाता है। सरकार चाहती है कि महंगाई बढ़ने के साथ कर्मचारियों के रहन-सहन में स्तर में कोई कमी न हो, इसीलिए सरकार यह भत्ता देती है। महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनधारकों को दिया जाता है।