स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पटाखे बिना दिवाली मनाने के ये हैं खास 10 तरीके, जीवन में आएगी खुशियां नहीं होगी लोगों को दिक्कत

Prakash Chand Joshi

Publish: Oct 25, 2019 11:05 AM | Updated: Oct 25, 2019 11:05 AM

Dus Ka Dum

  • पटाखों से इंसानों और जानवरों को होती है परेशानी

नई दिल्ली: वैसे तो भारत में सभी त्यौहारों का अपना महत्व है। सभी त्यौहारों को बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन बात जब दीवाली की हो तो बात थोड़ी अलग हो जाती है। हर तरफ दीयों-लाइटों की रोशनी होती है। लेकिन अगर पिछल कुछ सालों पर नजर डालें तो ये त्यौहार सिर्फ पटाखों का त्यौहार बनकर रह गया है। लेकिन इस साल सुप्रीम कोर्ट ने पटाकों पर रोक लगा दी है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि पटाखों के बिना दीवाली कैसे मनाए।

- पटाखे बिताने में आप काफी समय नष्ट करते हैं और दूसरों को इनसे तकलीफ भी होती है। ऐसे में ये समय अपने परिवार को दें। उनके साथ दीवाली की खुशियां मनाए।

[MORE_ADVERTISE1]pat.png[MORE_ADVERTISE2]

- अगर पटाखें जलाते समय न चाहते हुए भी पटाखों से आपको नुकसान पहुंच जाए तो दिवाली का मजा खराब हो सकता है। ऐसे में अपने परिवार, रिश्तेदारों, दोस्तों के साथ मिलकर दीवाली मनाए।

- दीवाली के मौके पर जो पैसा आप पटाखों पर खर्च करते हैं उनसे आप किसी जरुरतमंद की मदद कर सकते हैं। ताकि उसकी दीवाली भी खुशियों भरी हो सके।

- पटाखों को जलाने से काफी प्रदूषण फैलाता है, जिससे लोगों को काफी दिक्कतें होती हैं। लेकिन अगर आप किसी जरुरतमंद को मिठाईयां या कुछ अन्य चीजें गिफ्ट करेंगे तो वो आपको दुवाएं तो जरूर देगा।

[MORE_ADVERTISE3]pat1.png

- आजकल सेल्फी का तो क्रेज लगभग हर किसी में है। ऐसे में आप अपने परिवार के साथ, अपने घर की सजावट के साथ, दोस्तों और परिवार वालों के साथ सेल्फी ले सकते हैं।

- दीवाली पर दीयें जलाने की तो परंपरा सदियों पुरानी है। ऐसे में आप मिट्टी से बने दीये खरीदें और अपने घरों, दफ्तरों आदि जगहों पर जलाएं। ये पटाखों से तो काफी अच्छे हैं, किसी को इनसे परेशानी नहीं होती।

- आप जितने पैसे पटाखों में खर्च करते हैं। उतने में आप किसी अपने को गिफ्ट दे सकते हैं, मिठाईयां दे सकते हैं। मतलब कुल मिलाकर खुशियों के साथ त्यौहार मना सकते हैं।

 

ragoli-2.jpeg

- आप हजारों रुपये पटाखों में तो खर्च कर ही देते होंगे, तो क्यों न इस बार ये पैसे अपने ऊपर खर्च करें। मतलब कि अपने लिए और हो सके तो अपने परिवार के लिए नए कपड़े खरीदें और इस दीवाली स्मार्ट दिखें।

- घर को सजाने का आइडिया भी काफी अच्छा है। पटाखों पर खर्च करने से अच्छा आप घर सजाने के लिए सामान लें और घर को जगमगा दें। ताकि देखने वाले देखते रह जाए।

- दीवाली के दिन आप खाने के लिए भी कुछ खास डिश बना सकते हैं। आप अगर सबसे स्पेशल डिश बनाएंगे, तो हो सकता है कि आपकी इस डिश से हर कोई खुश हो जाए। जैसा कि आपके पटाखे जलाने में कोई नहीं होता।