स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

गौतम गंभीर से था शाहिद अफरीदी का छत्तीस का आंकड़ा, जानें उनकी बायोग्राफी 'गेम चेंजर' की 10 बड़ी बातें

Soma Roy

Publish: May 04, 2019 13:26 PM | Updated: May 04, 2019 13:26 PM

Dus Ka Dum

  • साल 2007 में एशिया कप के दौरान मैदान पर भिड़ गए थे अफरीदी और गंभीर
  • शाहिद अफरीदी की बायोग्राफी मशहूर पाकिस्तानी टीवी एंकर ने लिखी है

नई दिल्ली। यूं तो पाकिस्तानी क्रिकेटरों का भारतीय खिलाड़ियों से नोंक-झोंक होना आम बात है, मगर जब बात पर्सनल लेवल तक चली जाती है तो बीच-बचाव के लिए दूसरों को आना पड़ता है। अपने क्रिकेट करियर के दौरान मिले कुछ ऐसे ही अनुभवों को पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने अपनी बायोग्राफी में सांझा की है। उन्होंने बताया कि भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर से उनका छत्तीस का आंकड़ा रहता था।

च्युइंग गम नहीं नींबू का रस दिलाएगा सिगरेट की लत से छुटकारा, ऐसे करें इस्तेमाल

1.पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने अपनी बायोग्राफी 'गेम चेंजर' में कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। इसमें उन्होंने अपनी पर्सनल लाइफ से जुड़ी बातों से लेकर क्रिकेट के मैदान तक के उनके सफर के बारे में बताया है।

2.शाहिद अफरीदी ने अपनी बायोग्राफी में भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर का जमकर मजाक उड़ाया है। उन्होंने उसमें कहा है कि गंभीर खुद को सर डॉन ब्रैडमैन और जेम्स बॉन्ड का मिश्रण समझते हैं। वे एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो नकारात्मकताओं से भरे हुए रहते हैं।

2.इतना ही नहीं शाहिद ने ये भी बताया कि गौतम गंभीर से उनका छत्तीस का आंकड़ा रहता था। उनकी बात गंभीर से गाली-गलौच से ही हुआ करती थी। उनके बीच मसला साल 2007 के एशिया कप में ज्यादा बिगड़ गया था। इसमें बीच-बचाव के लिए अम्पायर को आना पड़ा था।

3.अपनी बायोग्राफी में शाहिद अफरीदी ने गौतम गंभीर को बहुत एटिट्यूड वाला भी बताया है। उनके मुताबिक गंभीर पेशेवर चीजों को पर्सनल ले लेते हैं। उनमें प्रतिस्पर्धा वाली बात नहीं दिखती है।

4.शाहिद अफरीदी ने अपनी बायोग्राफी 'गेम चेंजर' में अपनी उम्र को लेकर लोगों के मन में चल रहे भ्रम के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि क्रिकेट जगत में उन्होंने 16 साल की उम्र में कदम रखा था। जबकि रिकॉर्ड में 19 साल का बताया जाता है।

5.शाहिद अफरीदी के मुताबिक उनकी डेट आफ बर्थ 1975 है। जबकि क्रिकेट ग्राफ में इसे 1980 बताया जाता है।

मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन जहां का इन क्रिकेटरों की वाइफ से भी रह चुका है पंगा, जानें उनसे जुड़े 10 विवाद

6.मालूम हो कि शाहिद अफरीदी ने कुल 27 टेस्ट, 398 वनडे और 99 इंटरनेशनल टी-20 मैच खेले हैं।

7.अफरीदी ने टेस्ट मैच में 1716, वनडे में 8064 और टी-20 में 1416 रन बनाए हैं। जबकि बॉलिंग में उन्होंने टेस्ट में 48, वनडे में 395 और टी-20 में 98 विकेट लिए हैं।

8.शाहिद अफरीदी ने टेस्ट क्रिकेट से सन्यास जुलाई 2010 में ले लिया था। साल 2015 में आईसीसी वल्र्ड कप खेलने के बाद उन्होंने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट से भी सन्यास लेने का फैसला कर लिया। जबकि साल 2017 फरवरी को उन्होंने टी-20 मैचों से भी सन्यास ले लिया।

9.39 वर्षीय पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी की ये बायोग्राफी मशहूर पाकिस्तानी टीवी एंकर और ब्रॉडकास्टर वजाहत एस खान ने लिखी है।

10.टीवी एंकर ने बायोग्राफी में शाहिद अफरीदी के पाकिस्तान टीम के लिए दिए गए अहम योगदानों और उनकी जिंदगी से जुड़े दूसरे अहम पहलुओं के बारे में भी लिखा है।