स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

कैंसर के लिए नहीं पड़ेगी कीमोथेरेपी की जरूरत, आडू खाते ही दूर होंगी ये 10 दिक्कतें

Soma Roy

Publish: Jun 10, 2019 14:33 PM | Updated: Jun 10, 2019 14:33 PM

Dus Ka Dum

  • प्रेगनेंसी में आडू खाने से होने वाला बच्चा हष्ट-पुष्ट पैदा होता है
  • आडू में मौजूद पोषक तत्व किडनी इंफेक्शन से बचाने में भी मदद करते हैं

नई दिल्ली। खून के थक्के जमने एवं शारीरिक दिक्कतों के चलते आजकल लोगों में कैंसर की बीमारी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में इसके इलाज के लिए कीमोथेरेपी का सहारा लिया जाता है। इसमें कैंसर के बैक्टीरिया को खत्म किया जाता है, मगर ये एक महंगी थेरेपी है। ऐसे में सबको लिए ये ट्रीटमेंट लेना आसान नहीं है। अगर आप भी इन्हीं में से एक है तो आपके लिए आडू का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। ये न सिर्फ कैंसर से बचाने में बल्कि खून की कमी दूर करने आदि बीमारियों में भी कारगर है।

1.आड़ू में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, पोटैशियम, बीटा कैरोटीन, फाइबर विटामिन सी और विटामिन ए जैसे कई पोषक तत्‍व होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट कैंसर की बैक्टीरियाओं को फैलने से रोकने और कीमोथेरे‍पी के दुष्‍प्रभावों को कम करने में मदद करते हैं।

2.आड़ू में मौजूद फीनॉलिक एसिड कैंसर सेल्‍स लाइन को बढ़ने से रोकते हैं। यह ब्रेस्‍ट कैंसर की आंशका को कम करने में मदद करते हैं।

मंगलवार के दिन पर्स में रख लें पीपल का एक पत्ता, धन की किल्लत होगी दूर

3.आड़ू में प्रोटीन,फाइबर विटामिन सी और विटामिन ए जैसे कई पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

4.रोजाना आड़ू खाने से ब्लड प्रेशर भी कम होता है। क्योंकि इसमें मौजूद मैग्‍नीशियम, फास्‍फोरस, आयरन, कैल्शियम व तांबा दिल की धड़कनों की गति को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं।

5.आड़ू शरीर में हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर को बढ़ाने में मदद करता है। इससे खून की कमी दूर होती है। ये एनीमिया रोग के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

peach fruit benefits

6.आड़ू में विटामिन सी और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसे रोजाना खाने से बालों का झड़ना कम होता है। इससे बाल मजबूत, घने और काले भी बनते हैं।

7.आडू में बहुत कम कैलोरी होती है, इसलिए ये वजन को कम करने में मदद करता है। इससे मेटाबॉलिज्म सक्रिय रहता है।

8.आडू में पोटैशियम की भी काफी मात्रा होती है। ये किडनी के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे यूरिनरी ब्लैडर में जमी गंदगी दूर होती है।

9.आड़ू में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो शरीर में विटामिन ए के बनने के लिए जरूरी है। इसके नियमित सेवन से आंखों की रौशनी तेज होती है।

10.गर्भावस्था के दौरान आडू खाने से होने वाले बच्चे को विटामिन्स की कमी नहीं होती है। इससे बच्चा स्वस्थ होता है और उसकी हड्डियां मजबूत बनती है।