स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

केले के साथ मिलाकर लगा लें इन 10 में से कोई भी एक चीज, दोमुंहे बालों की समस्या होगी दूर

Soma Roy

Publish: Jul 22, 2019 16:24 PM | Updated: Jul 22, 2019 16:24 PM

Dus Ka Dum

  • split ends solution : केले में जैतून का तेल मिलाकर लगाने से बालों की चमक भी बढ़ती है
  • केले को दूध के साथ मिलाकर लगाने से बाल मुलायम बनेंगे

नई दिल्ली। बारिश का मौसम आते ही बालों में चिपचिपापन, हेयर फॉल ( hair fall ), डैंड्रफ ( dandruff ) और दोमुंहे होने की समस्या बढ़ जाती है। क्योंकि गर्मी और बरसात के होने पर बाल ठीक से सूख नहीं पाते हैं। इससे बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। इससे बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। इन समस्याओं के समाधान के लिए केला एक अच्छा विकल्प है। तो कैसे करें इसका इस्तेमाल आइए जानते हैं।

1.दोमुंहे बालों की समस्या पोषण की कमी के चलते होता है। इसलिए केले में ताज़ी मलाई मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे बालों में लगाएं। इस मास्क को करीब 15 मिनट तक रहने दें। इससे दोमुंहें बालों की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

2.केले में अंडा मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है। इससे दोमुंहे बालों की दिक्कत दूर होती है।

हल्दी समेत खाने में शामिल करें ये 10 चीजें, हाई कोलेस्ट्रॉल से मिलेगा छुटकारा

3.अगर बाल तेजी से झड़ रहे हो या बाल दोमुंहे हो गए हो तो केले में नारियल तेल मिलाकर लगाएं। इससे विटामिन ई की कमी दूर होती है। इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं।

4.जिन लोगों के बाल बेजान हो गए हैं उन्हें केले में जैतून का तेल मिलाकर लगाना चाहिए। इससे बाल चमकदार और घने बनेंगे। इससे बालों के दोमुंहे होने की दिक्कत से भी छुटकारा मिलेगा।

5.अगर सिर की त्वचा रूखी हो गई हो या डैन्ड्रफ की समस्या हो गई हो तो केला बेहतर विकल्प है। इसके लिए एक केले को मैश करके उसमें सरसों का तेल मिलाकर लगाएं। ये प्रक्रिया सप्ताह में दो बार करें।

banana mask

6.अगर केले में दही मिलाकर बालों की जड़ों में लगाया जाए और इस मास्क को करीब 10 से 15 मिनट तक रखा जाए तो इससे बालों को पोषण मिलेगा। इससे बाल मुलायम और चमकदार भी बनेंगे।

8.दोमुंहे बालों की समस्या को दूर करने के लिए केले में शहद मिलाकर बालों में लगाएं। अब इसे नॉर्मल पानी से धो दें। इसके बाद ग्रीन टी के पानी से बाल धोएं। ऐसा हफ्ते में एक या दो बार करें। इससे समस्या सुलझ जाएगी।

9.दोमुंहे बालों की दिक्कत दूर करने के लिए केले में पपीता मैश करके लगाएं। इस मास्क को 20 मिनट बालों में लगा रहने दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें। कोशिश करें कि उस दिन शैम्पू न लगाएं। इससे बाल चमकदार बनेंगे।

10.बालों को ठीक करने के लिए केले में नींबू का रस और दूध मिलाकर लगाएं। ये बालों को मुलायम बनाता है। इससे दोमुंहे बालों की समस्या भी खत्म होती है।