गुप्त नवरात्रि 2019 : देवी मां के सामने जलाकर रख दें सरसों के तेल के पांच ​दीये, बनेंगे सारे काम

Soma Roy

Publish: Feb, 04 2019 01:20:29 PM (IST)

दस का दम

गुप्त नवरात्रि की शुरुआत 5 फरवरी से होगी, जो 14 फरवरी तक चलेगी। देवी मां को प्रसन्न करने के लिए उन्हें गुलाब जामुन का भोग लगाएं।

नई दिल्ली। यूं तो नवरात्रि का पर्व साल में दो बार आता है, जो कि चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि है। मगर शास्त्रों में एक और नवरात्रि का जिक्र है जिसका नाम गुप्त नवरात्रि है। इसमें देवी मां की दस महाविद्याओं को पूजा जाता है। इस बार ये नवरात्रि कल यानि 5 फरवरी से शुरू होगी, जो 14 फरवरी तक चलेगी।

1.देवी मां को प्रसन्न करने के लिए इस नवरात्रि कुछ खास उपाय करने से उनकी कृपा पाई जा सकती है। शास्त्रों के मुताबिक गुप्त नवरात्रि में देवी मां की आराधना रात के समय करने से ज्यादा लाभ होता है। क्योंकि इस वक्त सिद्धि प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा मौका होता है।

2.गुप्त नवरात्रि के पहले दिन देवी मां को स्थापित करके उन्हें लाल चुनरी ओढ़ाएं। साथ ही उन्हें लाल रंग की मिठाई एवं फलों का भोग लगाएं।

3.वैसे तो नवरात्रि में शुद्ध देसी घी का दीपक जलाया जाता है, लेकिन गुप्त नवरात्रि में देवी मां के सामने सरसों के तेल के पांच दीपक जलाएं। इससे घर में सकारात्मकता आएगी और बुरी नजर से बचाव होगा।

4.जो लोग अमीर बनना चाहते हैं उन्हें गुप्त नवरात्रि के किसी भी दिन आठ सिक्कों का दान करना चाहिए। ये सिक्के आप एक ही व्यक्ति को दें।

5.मनोकामना की पूर्ति के लिए ॐ दुं दुर्गायै नमः का 108 बार जाप करें। इससे मां दुर्गा प्रसन्न होंगी।

6.गुप्त नवरात्रि में देवी मां को खिचड़ी का भोग लगाना एवं दान करना शुभ माना जाता है। ऐसे करने से व्यक्ति को कभी अन्न और धन की कमी नहीं होती है।

7.देवी मां का अशीष पाने के लिए अष्टमी के दिन उन्हें गुलाब जामुन का भोग लगाएं। इससे आपके जीवन में खुशियों की मिठास बढ़ेगी।

8.जिन लोगों की शादी में अड़चनें आ रही हैं उन्हें गुप्त नवरात्रि में 'ऊं शं शंकराय सकल जन्मार्जित पाप विध्वंसनाय, पुरुषार्थ चतुष्टय लाभाय च पतिं मे देहि कुरु कुरु स्वाहा।।'मंत्र का जाप करना चाहिए। इससे जल्द ही आपकी शादी हो जाएगी।

9.विपत्तियों से छुटकारा पाने के लिए गुप्त नवरात्रि को शाम के समय पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं। इससे आपकी रक्षा होगी।

10.गुप्त नवरात्रि पर काली कवच पढ़ना भी लाभदायक होता है। इससे शत्रृओं का नाश होता है। साथ ही आपकी तरक्की होगी।

More Videos

ऑफलाइन इस्तेमाल करें mobile app - अब आप बिना इंटरनेट के भी mobile app को इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले ख़बरों को अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर लें जिससे आप बाद में बिना इंटरनेट के भी पढ़ सकते हैं। Android OR iOS

Web Title "Gupt navratri 2019 : know the puja vidhi and importance of navratri"