स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ठंड में तेजी से बढ़ता है वजन, इसलिए इन 10 बातों का रखें ध्यान

Piyush Jayjan

Publish: Nov 29, 2019 13:44 PM | Updated: Nov 29, 2019 13:50 PM

Dus Ka Dum

सर्दियों के मौसम में अगर आपको फिट रहना है तो इन बातों पर जरूर गौर करनी चाहिए

नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम यू तो बेहद सुहावना होता है। लेकिन हर मौसम की अपनी कुछ खामियां और अच्छाईया होती है। इस मौसम को खाने−पीने का मौसम कहा जाए तो गलत नहीं होगा। ठंड के मौसम में गर्म-गर्म चाय और कॉफी चुस्कियों से सभी को लगाव होता है।

सर्दियों लजीज खाने की वजह से और खास हो जाती है। गर्मागर्म पकौड़े, समोसे, गाजर का हलवा जैसे कई हाई शुगर युक्त चीजों को सभी बड़े चाव से खाते हैं। जिसके कारण आदमी का वजन का बढ़ना भी तय है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि इस मौसम में भी आपका वजन कंट्रोल में रहे तो इन बातों पर जरूर ध्यान दें−

[MORE_ADVERTISE1]

1. सर्दी के मौसम में नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए। हालांकि सर्दी के मौसम में रजाई से निकलने में आलस आता है लेकिन अपने व्यायाम एक्सरसाइज को लेकर नियमित रहना चाहिए।

2. अगर आप सर्दियों में सही से एक्सरसाइज पर ध्यान नहीं देंगे तो शरीर का कैलोरी काउंट बढ़ने लगता है और व्यक्ति धीरे−धीरे मोटा हो जाता है।

3. सर्दी का मौसम आते ही लोग छुट्टी होने पर भी कंबल में पड़े रहते हैं और सुबह देर से उठते हैं। इस तरह का रूटीन मोटापे से भी मोटापा बढ़ना तय है।

4. सर्दियों में भी आपको अपने सोने का समय फिक्स कर लेना चाहिए जिससे आप तय समय पर ही सोएं व जगे और आलस से कोसों दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए

[MORE_ADVERTISE2]

5. ठंड आते ही लोग एक सबसे बड़ी गलती ये करते है कि वो पानी कम पीना शुरु कर देते है जबकि ऐसा करने से परहेज करना चाहिए।

6. ठंड में पानी की प्यास कम लगती है और कम पानी पीने के कारण शरीर में विषाक्त पदार्थ इकट्ठा होने लगते हैं। जो कहीं न कहीं वजन बढ़ने, सुस्ती व बीमारी के वाहक बनते हैं।

7. ठंड के मौसम में गर्मागर्म, फ्राईड या शुगर युक्त भोजन खाने का मन करता है। इसलिए जरूरी नहीं है कि आप वजन को नियंत्रित रखने के लिए अपनी पसंदीदा चीजों से भी दूरी बना लें।

[MORE_ADVERTISE3]

8. ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप एक साथ ठूसकर खाने से बचना चाहिए। आपको नियमित अंतराल पर शॉर्ट बाइट लेनी चाहिए।

9. सर्दी के मौसम में अपने खाने पर खास ध्यान देना जरूरी है एक बात का ख्याल जरूर रखे कि आपकी डाइट में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा मौजूद रहें।

10. प्रोटीनयुक्त डाइट लेने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है, जिससे व्यक्ति अतिरिक्त कैलोरी का सेवन करने से बच जाता है। वहीं हरी पत्तेदार सब्जियां, मौसमी फल का भी सेवन करना चाहिए।