स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ये 10 घरेलू नुस्खे हटाएंगे कपड़ों से जिद्दी दाग, ऐसे करें इस्तेमाल

Soma Roy

Publish: Jun 29, 2019 15:58 PM | Updated: Jun 29, 2019 15:58 PM

Dus Ka Dum

  • stain remover tips : पसीने के दाग छुड़ाने के लिए सफेद सिरके का उपयोग फायदेमंद होगा
  • गहरे धब्बों को मिटाने के लिए एंजाइमेटिक डिटर्जेंट का प्रयोग करें

नई दिल्ली। अक्सर कामकाज करते समय हमारे कपड़ों पर दाग लग जाते हैं। कई बार तो दाग इतने गहरे होते हैं कि ये महंगे डिटर्जेंट से भी साफ नहीं हो पाते हैं। ऐसे में मजबूरी में लोगों को अपने फेवरेट कपड़े छोडने पड़ते हैं। मगर आप इन बातों से घबराए नहीं, क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिनसे जिद्दी दाग भी चुटकियों में निकल जाएंगे। तो कौन-से हैं वो तरीके आइए जानते हैं।

1.कपड़ों से दाग हटाने के लिए कपड़े का मैटेरियल देखना बहुत जरूरी है। क्योंकि हर कपड़े का पैटर्न और टेक्सचर अलग होता है। ऐसे में अगर कपड़े पर स्याही का दाग लग गया हो तो इसे छुड़ाने के लिए मिथइलेटेड स्पिरिट्स या हेयर स्‍प्रे का उपयोग करें। ये दाग को हल्का कर देते हैं

एक्सरसाइज से कम नहीं हो रहा वजह तो डाइट में शामिल करें ये 10 चीजें, फैट होगा जीरो

2.अक्‍सर खाना खाते समय कपड़ों पर सब्जी या टमाटर के दाग लग जाते हैं। इसे छुड़ाने के लिए सिरके का इस्तेमाल करें। कपड़े के दाग वाले हिस्‍से को सिरका में लगभग 30 मिनिट के लिए भिगों कर रखें। इसके बाद आप दाग को अच्‍छी तरह से रगड़ते हुए धो लें। इससे दाग निकल जाएंगे।

3.तेल और चिकनाई के दाग को दूर करने के लिए बर्तन धोने वाले डिटर्जेंट की कुछ बूंदों को कपड़े के दाग पर डालें और उसे रगड़ेंए फिर गर्म पानी से धोएं। ये प्रकिया करीब दो बार करें। इससे धब्बे छूट जाएंगे।

4.यदि कपड़े में मिट्टी के दाग लगें हैं और वे सूख चुके हैं तो कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट को थोड़े से पानी में मिलाकर एक पेस्‍ट बनाएं। अब इसे प्रभावित जगह पर पांच मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद ब्रश से साफ कर दें। दाग छूट जाएगा।

5.कपड़ों पर से कॉफी का दाग हटाने के लिए एंजाइमेटिक डिटर्जेंट की जरूरत होती है। ये वो पाउडर होते हैं जो कई यौगिकों से मिलकर बने हुए होते हैं। दाग को छुड़ाने के लिए कपड़े को 5.10 मिनिट के लिए इस डिटर्जेंट में डुबो दें, इसके बाद इसे गर्म पानी में डाल दें। पांच मिनट उसमें भिगोने के बाद नॉर्मल पानी से धो लें। इससे दाग छूट जाएगा।

stains on cloth

6.अगर कपड़े पर रेड वाइन या सिरप गिर जाए तो आप इन दाग को नमक से छुड़ाएं इसे इस्तेमाल करने के लिए नमक को रगड़े। यह दाग को अवशोषित कर लेगा। अब इसे डिटर्जेंट से धो लें। ये काम करीब दो बार करें, इससे समस्या दूर हो जाएगी।

7.खून के दाग अगर कपड़ों पर लग जाए तो इसे छुड़ाना बहुत मुश्किल होता है। क्योंकि इसमें एक प्रकार के कार्बनिक प्रोटीन मौजूद होता है। ऐसे में कपड़े को सबसे पहले नमक और ठंडे पानी से बने घोल में भिगोएं। अब दाग वाली जगह पर एंजाइमेटिक स्‍टेन रिमूवर का उपयोग करें। इससे धब्बे छूट जाएंगे।

8.गहरे धब्बों को छुड़ाने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्‍साइड का उपयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद केमिकल जिद्दी दागों को भी आसानी से हटा देते हैं।

9.अगर सब्जी के दाग लग गए हो तो प्रवाहित जगह पर नींबू घिसें। इससे दाग हल्का हो जाएगा। इसके बाद नॉर्मल डिटर्जेंट से कपड़े को धो लें।

10.पसीने के चलते भी कई बार कपड़ों पर दाग लग जाता है। इसे धोने के लिए हल्के गर्म पानी में एक ढक्कन सफेद सिरका मिलाएं। अब इसमें कपड़े को डूबो दें। इससे दाग छूट जाएंगे।