स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

देवउठनी एकादशी 2019 : तुलसी के ये 10 उपाय चमका सकते हैं आपका भाग्य

Soma Roy

Publish: Nov 08, 2019 10:38 AM | Updated: Nov 08, 2019 10:39 AM

Dus Ka Dum

  • Tulsi Vivah 2019 : तुलसी विवाह के दिन शालीग्राम की पूजा करने से लाभ होता है
  • तुलसी के उपाय से ग्रह दोषों से भी छुटकारा पाया जा सकता है

नई दिल्ली। देवउठनी एकादशी का व्रत पूर्ण फल देने वाला माना जाता है। इसी दिन से मांगलिक कार्यों की शुरुआत होती है। ये पर्व 8 नवंबर यानि आज मनाया जा रहा है। इस दिन तुलसी विवाह का भी विशेष महत्व है। मान्यता है कि देवउठनी एकादशी के दिन विष्णु जी अपनी निद्रा से जागते हैं और तुलसी जी से उनका विवाह होता है। अगर आज के दिन तुलसी के कुछ उपाय किए जाए तो आपकी किस्मत संवर सकती है।

[MORE_ADVERTISE1]

1.भाग्य वृद्धि के लिए आज के दिन तुलसी के पौधे में जल चढ़ाना शुभ माना जाता है। साथ ही शाम के समय देसी घी का दीपक जलाने से घर में समृद्धि आती है।

2.धन प्राप्ति के लिए देवउठनी एकादशी के दिन तुलसी के पौधे की मिट्टी में एक रुपए का सिक्का दबा दें। ऐसा करने से घर में धन का आगमन होगा।

3.जो लोग काल सर्प दोष से पीड़ित हैं उन्हें आज के दिन तुलसी के पौधे में चांदी के दो छोटे सर्प दबा देने चाहिए। अब रोजाना इनकी पूजा करनी चाहिए। इससे दोष का प्रभाव कम हो जाएगा।

4.अगर आपका कोई काम नहीं बन रहा है तो देवउठनी एकादशी से करीब 40 दिनों तक रोजाना तुलसी जी के पास देसी घी का एक दीपक जलाएं।

5.पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए तुलसी के पौधे के बगल में काले धतूरे का पेड़ लगाएं। अगर रोजाना इसमें कच्चा दूध चढ़ाया जाए तो नकारात्मक प्रभाव कम हो सकते हैं।

[MORE_ADVERTISE2]

6.जिन लोगों के काम बनते-बनते अटक जाते हैं उन्हें आज के दिन तुलसी के वृक्ष के नीचे एक छोटा शिवलिंग रखना चाहिए।

8.तुलसी के वृक्ष में शालीग्राम की मूर्ति या पत्थर रखने और उनकी नियमित पूजा करने से सारे दोष मिट जाते हैं। क्योंकि शालिग्राम का विवाह तुलसी से हुआ था इसलिए उनकी पूजा करने से विष्णु भगवान का आशीर्वाद मिलता है। इससे घर में कलह भी शांत होता है।

9.नौकरी में अगर आपकी नहीं बन रही है तो सोमवार के दिन तुलसी के सोलह बीज किसी सफेद पोटली में बांधकर उसे तुलसी की मिट्टी में दबा दें। ऐसा करने से आपको कार्यक्षेत्र में सम्मान मिलेगा।

10.धन प्राप्ति के लिए तुलसी के पौधे में हरी चुन्नी चढ़ाएं। साथ ही एक मुखी रुद्राक्ष चांदी में पिरोकर पौधे की जड़ में रखें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा होगी।

[MORE_ADVERTISE3]