स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

करी पत्ते से मोटापा होगा दूर, इन 10 बीमारियों के लिए भी कारगर

Soma Roy

Publish: Aug 13, 2019 09:45 AM | Updated: Aug 13, 2019 09:46 AM

Dus Ka Dum

  • curry leaf benefits : करी पत्ते में मौजूद गुणकारी तत्व पाचन तंत्र को दुरुस्त करने का काम करते हैं
  • करी पत्ते के नियमित सेवन से तनाव से भी बचाव होता है

नई दिल्ली। करी पत्ते का इस्तेमाल अक्सर भारतीय रसोई में तड़के के तौर पर करते हैं। कई लोग इसे मीठी नीम के नाम से भी जानते हैं। करी पत्ते का इस्तेमाल जहां खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए होता है। वहीं ये आपकी सेहत को दुरुस्त करने के भी काम आ सकता है। आयुर्वेद विज्ञान के अनुसार ये वजन कम करने समेत दूसरी बीमारियों के लिए बेहद कारगर है।

1.करी पत्ते में मौजूद कारबेजोल एलकोलाइड्स नामक तत्व वजन को कम करने में मदद करते हैं। ये शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में भी मदद करते हैं।

डॉक्टर नहीं अब घोड़े करेंगे आपका इलाज, डिप्रेशन समेत इन 10 बीमारियों में होगा फायदा

2.करी पत्ते में लैक्सेटिव तत्व होते हैं। ये अपच की समस्या को खत्म करने में मददक करते हैं।

3.करी पत्ते में एंटी बैक्टेरियल, एंटी फंगल और एंटी इंफ्लामेटरी तत्व होते हैं। इसलिए रोजाना करी पत्ते के सेवन से सर्दी-जुकाम आदि संक्रामक बीमारियों से बचाव होता है।

4.करी पत्ते में हाइपग्लेसमिक तत्व पाए जाते हैं। ये खून में शर्करा की मात्रा को कम करने में मदद करता है। इससे डायबिटीज रोग में लाभ होता है।

5.करी पत्ते का सेवन आंखों के लिए भी अच्छा है। इसमें मौजूद विटामिन ए रतौंधी, मोतियाबिंद और आंखों का धुंधलापन आदि दूर करने में कारगर होता है।

weight loss

6.कई लोगों को कामकाज के दबाव के चलते तनाव का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए भी करी पत्ता अच्छा विकल्प है। इसमें मौजूद विटामिन ए, बी, सी और ई स्ट्रेस को दूर करने में मदद करते हैं।

7.करी पत्ते में मौजूद सत्व के सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारी में भी लाभ होता है। ये ल्यूकेमिया, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोरेक्टेकल कैंसर में सबसे ज्यादा उपयोगी होता है।

8.करी पत्ते में टेनिन नामक गुणकारी तत्व होता है। ये लिवर के संक्रमण से बचाने में मदद करता है।

9.करी पत्तों को सुखाकर इसे नारियल तेल में पकाकर लगाने से बालों का झड़ना बंद होता है। इससे बाल काले भी होते हैं।

10.जिन लोगों को गैस्ट्रिक या बदहजमी की शिकायत हो जाती है, उन्हें भी करी पत्ता खाना चाहिए। ये आंतों में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है।