स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

नागफनी के ये 10 फायदे जान चौंक जाएंगे आप, वजन कम करने में असरदार

Soma Roy

Publish: Aug 16, 2019 18:14 PM | Updated: Aug 16, 2019 18:15 PM

Dus Ka Dum

  • Cactus health benefits : नागफनी में मौजूद पोषक तत्व कैंसर सेल्स को नष्ट करने में भी मदद करते हैं

नई दिल्ली। ज्यादातर लोग नागफनी का पौधा घर में शोपीस के तौर पर रखते हैं। इसका रख-रखाव भी बेहद आसान है। क्योंकि इसे ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है। मगर क्या आपको पता है ये कांटेदार पौधा आपको सेहतमंद भी रख सकता है। तो क्या है इसके फायदे आइए जानते हैं।

1.नागफनी को फाइबर का खजाना माना जाता है। इसलिए नागफनी का सेवन करने से आपको लंबे समय तक भोजन करने की आवश्‍यकता नहीं होती है। इससे साथ ही यह आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्त वसा को भी कम करने में सहायक होता है। इससे मोटापा कंट्रोल होता है।

2.नागफनी के औषधीय गुण लीवर को स्‍वस्‍थ रखने और इसे संक्रमण क्षति से बचाने में सहायक होते हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्‍सीडेंट लीवर को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होते हैं।

3.रक्‍त में शर्करा के उचित स्‍तर को बनाए रखने के लिए नागफनी का प्रयोग कर सकते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नागफनी में मौजूद पोषक तत्व और अन्‍य घटक रक्‍त शर्करा के स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

4.फ्री रेडिकल्‍स ही कैंसर का मुख्‍य कारण होते हैं। यदि समय रहते नियमित रूप से नागफनी का सेवन किया जाये तो यह कैंसर रोगी और सामान्‍य लोगों को कैंसर से बचाने में मदद करता है।

5.नागफनी में फेनोलिक यौगिकों की अच्‍छी मात्रा होती है। जिसके कारण यह खुले हुए घावों और चोट के घाव आदि का तेजी से उपचार करता है।

6.नागफनी में विटामिन, खनिज और विभिन्‍न प्रकार के फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है। इन पोषक तत्‍वों की मौजूदगी आपके बालों के लिए बहुत ही उपयोगी होती है।

7.त्‍वचा संक्रमण का इलाज करने में नागफनी का तेल फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह त्‍वचा की चमक को बढ़ाने में भी सहायक होता है।

8.नागफनी में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है। फाइबर आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और पाचन क्रिया को गति दिलाने में सहायक होता है।

9. महिलाओं को प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम जैसे सिरदर्द, स्‍तनों में सूजन, ऐंठन और अन्‍य कई बीमारियां हो सकती हैं। इस प्रकार की समस्‍याओं से बचने के लिए नागफनी का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

10.सेहत को दुरुस्त रखने के लिए रोजाना थोड़ी मात्रा में नागफनी का सेवन करें। इसे प्रयोग करने से पहले इसके कांटे हटाकर इसे साफ कर लें।