स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इस घटना ने ब्रूस ली को बना दिया मार्शल आर्ट का बादशाह, आधे सेकेंड में करते थे ये काम, जानें 10 दिलचस्प बातें

Vivhav Shukla

Publish: Nov 27, 2019 21:30 PM | Updated: Nov 27, 2019 21:30 PM

Dus Ka Dum

ब्रूस ली की मौत ऐसे होगी किसी ने नहीं सोचा था

नई दिल्ली। जब मार्शल आर्ट की बात होती तो 'द ग्रेट ब्रूस ली' का नाम सबसे पहले आता है। आज ही के दिन 27 नवम्बर 1940 को सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में हुआ था। मार्शल आर्ट के बादशाह के Birth Anniversary पर हम आपको उनके बारें में दस दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं।

1- ब्रूस ली का जन्म 27 नवम्बर 1940 को सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया के चायना-टाऊन में स्थित चीनी अस्पताल में हुआ था।

2- ब्रूस ली ने 18 साल कि उम्र में वाशिंगटन विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और बिलों का भुगतान करने के लिए कुंग फू सिखाना शुरू किया। ब्रूस ली 60 के दशक में भी मार्शल आर्ट सिखाने के 250$ लिया करते थे।

3- ब्रूस ली की किक की रफ्तार इतनी तेज थी कि एक फिल्म की शूटिंग के दौरान एक शूट को 34 फ्रेम धीरे करना पड़ता था। ताकि दर्शकों को ये महसूस ना हो कि वह नकली एक्टिंग कर रहे हैं।

4- ब्रूस ली (Bruce Lee) बहुत ही कम उम्र में फिल्मों में काम करने लगे थे। ब्रूस गामा पहलवान को अपना आदर्श मानते थे।

5- ब्रूसली (Bruce Lee) बॉक्सर मोहम्मद अली के भी फैन थे और उनका सपना था उनके साथ एक बार फाइट करें।

[MORE_ADVERTISE1]

6- ब्रूस ली (Bruce Lee) 2 उंगलियों से पुश-अप कर लिया करते थे। ब्रूस ली (Bruce Lee) इतने तेज थे कि उन्हें 3 फुट से हमला करने में 0.05 सेकेंड लगते थे।

7- ब्रूस ली ने सिर्फ 7 हॉलीवुड फिल्में की थी। जिनमें से तीन उनके मरने के बाद ही रिलीज हुई। फिर भी हॉलीवुड हॉल ऑफ फेम में ‘ब्रूस ली’ की फोटो शामिल है।

8- ब्रूस ली स्टील की कोका कोला की कैन में एक छेद कर दिया करते थे। उस समय यह कैन आज के एल्युमिनियम कैन से अधिक मोटे स्टील से बनती थी।

9- ब्रूस ली (Bruce Lee) ने 18 साल की उम्र में 20 से ज्यादा फिल्मों मे काम किया था। ब्रूस ली (Bruce Lee) की हिट फिल्म 'एंटर द ड्रैगन' है। इस फिल्म के रिलीज से पहले ही उनकी मौत हो गई। ब्रूस ली ने सिर्फ 7 हॉलीवुड फिल्में की थी। जिनमें से तीन उनके मरने के बाद ही रिलीज हुई।

10- ब्रूस ली ने 20 जुलाई 1973 को दुनिया को अलविदा कह दिया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ब्रुस ली की मौत सिरदर्द की गोली खाने से हुई। इस गोली ने उनके शरीर में रिएक्सन कर दिया था जिससे उनके दिमाग का साइज 13% तक बढ़ गया था।

[MORE_ADVERTISE2]