स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इस सच्ची घटना पर आधारित है फिल्म छपाक, लक्ष्मी अग्रवाल की जिंदगी की ये10 बड़ी बातें जान हो जाएंगे हैरान

Shweta Dhobhal

Publish: Dec 11, 2019 15:22 PM | Updated: Dec 11, 2019 15:22 PM

Dus Ka Dum

  • एसिड अटैक फिल्म 'छपाक' (chhapaak) का ट्रेलर हुआ लॉन्च
  • दीपिका पादुकोण (deepika padukone) निभा रही हैं एसिड अटैक विक्टिम गर्ल का रोल
  • लक्ष्मी अग्रवाल (laxmi aagrwal) की जिंदगी पर आधारित है फिल्म

नई दिल्ली। बॉलीवुड की खूबसूरत और टैलेंड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण (deepika padukone) जल्द ही अपनी नई फिल्म के साथ बड़े पर्दे पर आने वाली है। फिल्म 'छपाक' (chhapaak) का ट्रेलर बीते दिन यानी की मंगलवार को लॉन्च किया गया। इस फिल्म में दीपिका पादुकोण एसिड अटैक सवाइवर लड़की लक्ष्मी का किरदार निभा रही है। आपको बताते हैं कि लक्ष्मी कौन थी।

[MORE_ADVERTISE1]deepika padukone[MORE_ADVERTISE2]

1. लक्ष्मी का जन्म एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ। लक्ष्मी पढ़ाई करने में काफी तेज थी।

[MORE_ADVERTISE3]

2. 15 साल की लक्ष्मी से साल 2005 से एक 32 साल का व्यक्ति प्यार करने लगा था। एकतरफा प्यार करने के वजह से 32 साल के शख्स ने उनपर तेजाब फेंक दिया था।

 

laxmi aagrwal

3. एसिड अटैक होने के बाद लक्ष्मी हिम्मत नहीं हारी और एसिड घटनाओं को रोकने के लिए उन्होंने स्टॉप एसिड अटैक्स (#StopSaleAcid) अभियान की शुरुआत की, जिसे शुरू करने के लिए एक याचिका पर 27,000 हस्ताक्षर एकत्रित किए।

4. लक्ष्मी को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा ने साल 2014 में ‘इंटरनेशनल वुमेन ऑफ करेज’ अवॉर्ड से सम्मानित किया था।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा

5. लक्ष्मी और एसिड विक्टिम की याचिका पर 2013 में सुप्रीम कोर्ट ने पक्ष में फैसला सुनाया गया। जिसके बाद एसिड के बेचने पर प्रतिबंध लगा दी गई। इस में सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा था कि 18 साल से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति को एसिड नहीं दिया जाएगा।

6. लक्ष्मी जब केस लड़ रही थी उस वक्त उनके पास ना नौकरी थी और ना ही उनकी आर्थिकी स्थिति मजबूत थी। यहां तक की लक्ष्मी केवल 10वीं कक्षा तक ही पढ़ी थी। वो पार्लर का काम जानती थी लेकिन उनके चेहरे को देख लोग उनके पास तक नहीं आते थे।

7. लक्ष्मी दिल्ली के लक्ष्मीनगर इलाके में 2 बेडरूम लेकर रहती थी। कुछ टाइम बाद लक्ष्मी और उनके पति के लिए उसका किराया देना भी मुश्किल हो गया था। अपनी आर्थिक स्थिति के बारें में बात करते हुए लक्ष्मी ने बताया कि '4 साल पहले ही मेरी लाइफ बिल्कुल परफेक्ट लग रही थी। मैंने Stop acid attack Campaign के फाउंडर Alok Dixit के साथ लिव-इन में रहने का फैसला किया. हमें एक बेटी भी हुई. लेकिन बेटी होने के बाद हम दोनों अलग हो गए और मैंने बेटी की जिम्मेदारी ली। एक एनजीओ में मैंने 10 हज़ार रुपए महीने की सैलरी पर काम भी किया। लेकिन साल 2017 में वो भी छोड़नी पड़ी।

8. लक्ष्मी के आर्थिकी स्थिति के बारें में जानकर बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार (Akhsay kumar) उनकी मदद करने के लिए सामने आए थे। उन्होंने 5 लाख रुपये देकर लक्ष्मी की मदद की साथ ही यही देखते हुए लक्ष्मी की मदद करने के लिए कई लोग सामने आए।

 

akshay kumar help laxmi

9. वहीं अब लक्ष्मी के पति आलोक दीक्षित के लखनऊ में दो कैफे हैं जहां पर एसिड अटैक विक्टिम ही काम करते हैं।

10. 'छपाक' दीपिका पादुकोण लक्ष्मी के किरदार को निभा रही हैं। जिसके लिए दीपिका को काफी वाहवाही मिल रही है। फिल्म का ट्रेलर तो लॉन्च हो गया है। जिसके बाद दर्शकों में फिल्म को लेकर काफी क्रेज देखने को मिल रहा है।

chhapaak.jpg