स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

3 साल की उम्र में तबला बजाने लगे थे बप्‍पी लहिरी, इसलिए पहनते हैं इतना सोना, जानें 10 दिलचस्प बातें

Vivhav Shukla

Publish: Nov 26, 2019 21:28 PM | Updated: Nov 26, 2019 21:28 PM

Dus Ka Dum

बप्पी लाहिड़ी ने 19 साल की उम्र में कोलकाता छोड़ दिया था

नई दिल्ली। मशहूर संगीतकार और सिंगर बप्पी लाहिड़ी का जन्मदिन 27 नवंबर को होता है।हमेशा सोने के गहनों से लदे रहने वाले बप्पी दा दिखने में औरों से जितने अलग हैं, उनका म्यूजिक भी उतना अलग है। बप्पी 70 के दशक में बॉलीवुड में आए और 80 के साथ-साथ 90 के दशक तक उनका जलावा कायम रखा। बप्पी ने साल 2014 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के टिकट पर चुनाव भी लड़ा था। बप्पी के जन्मदिन को मौके पर हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़ी 10 दिलचप्स बातें बताने जा रहे हैं, जो शायद ही आपको हो।

[MORE_ADVERTISE1]

1- संगीतकार और गायक बप्पी लाहिड़ी का जन्म 27 नवंबर 1952 को कोलकाता में हुआ था। फिल्म इंडस्ट्री में उन्हें 'डिस्को किंग' के नाम से भी जाना जाता है।

2- बप्पी संगीत घराने से ताल्लुक रखते हैं, उनके पिता अपरेश लाहिड़ी भी बंगाली गायक थे और उनकी माता बांसरी लाहिड़ी भी फेमश संगीतकार थीं।बप्पी दा ने अपने माता-पिता से ही संगीत सीखा और पहली बार बंगाली फिल्म में गाना गाया था।

3- बप्पी लाहिड़ी ने 19 साल की उम्र में कोलकाता छोड़ मुमबई आ गए थे। बप्पी को साल 1973 में पहली बार 'नन्हा शिकारी' में संगीत देने का मौका मिला था।

4- किशोर कुमार बप्पी के मामा थे। उन्होंने ही बप्पी को म्यूजिक इंडस्ट्री में लाया था।

5- बप्पी दा ने तीन साल की उम्र में तबला सीखना शुरू किया और तभी से संगीत सिखना शुरू कर दिया था।

[MORE_ADVERTISE2]

6- साल 1975 में आई फिल्म 'जख्मी' से बप्पी दा को पहचान मिली थी। इस फिल्म में बप्पी ने मोहम्मद रफी और किशोर कुमार के साथ गाना गाया था।

7- म्यूजिक इंडस्ट्री में पॉप का मिक्स्चर करने का श्रेय बप्पी दा को ही जाता है। उन्होंने अपने गानों में कई प्रयोग किए, जिसका काफी विरोध भी हुआ।

8- बप्पी ऐसे एकलौते संगीतकार हैं, जिन्हें माइकल जैक्सन ने अपने पहले शो में बुलाया था। यह लाइव शो साल 1996 में मुंबई में आयोजित हुआ था।

9- बप्पी दा शुरू से ही सोने के गहनों से लदे रहते हैं। बप्पी का मानना है कि सोना उनके लिए लकी है। इसीलिए वह 7-8 सोने की चेन पहनते हैं।

10- बप्पी ने 2014 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के टिकट पर चुनाव भी लड़ा था, लेकिन वह हार गए थे।

[MORE_ADVERTISE3]