स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ये 10 घरेलु नुस्खे दिलाएंगे पैरों की सूजन से राहत, ऐसे करें इस्तेमाल

Soma Roy

Publish: Jul 08, 2019 14:46 PM | Updated: Jul 08, 2019 14:46 PM

Dus Ka Dum

  • home remedies : डायबिटीज और थायराइड जैसे रोगों की वजह से पैरों में आती है सूजन
  • सिंहपर्णी जड़ी बूटी के अलावा कुछ अन्य चीजों का इस्तेमाल भी फायदेमंद होता है

नई दिल्ली। ज्यादातर लोगों को डायबिटीज ( diabetes ), ब्लड प्रेशर ( Blood Preasure ) और थायराइड की वजह से उनके पैरों में सूजन रहती है। वहीं कई बार ज्यादा देर तक पैर लटकाकर बैठने से भी पैर फूल जाते हैं और दर्द होने लगता है। इस समस्या से बचने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बेहद कारगर साबित होते हैं। तो कौन-सी हैं वो चीजें आइए जानते हैं।

1.पैरों की सूजन को कम करने का सबसे बेहतरीन और आसान नुस्खा सेंधा नमक का इस्तेमाल है। क्योंकि इसमें हाइड्रेटेड मैग्‍नीशियम सल्‍फेट के क्रिस्‍टल होते हैं। यह मांसपेशियों की सूजन को ठीक करने में मदद करते हैं। इसे पानी में घोलकर 15 मिनट के लिए पैर डूबोकर रखने से आराम मिलता है।

2.सिंहपर्णी नामक जड़ी बूटी भी पैरों की सूजन दूर करने का एक अच्छा तरीका है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा मांसपेशियों का खिंचाव कम करती है। इसे शहद के साथ लेना अच्छा होता है।

3.अजमोद भी पैरों की सूजन दूर करने का अच्छा उपाय है। ये शरीर में मौजूद जमे हुए अतिरिक्‍त तरल को बाहर कर निकाल देता है। इससे पैरों की सूजन दूर होती है। इसके इस्तेमाल के लिए इसकी चाय बनाकर पीना अच्छा होता है।

4.पत्‍तागोभी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। पैरों की सूजन दूर करने के लिए ये भी कारगर साबित होता है। इसे प्रयोग करने के लिए पत्तागोभी को फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। अब इसे पैरों में में पट्टी की तरह लपेट दें। अब आधे घंटे बाद पट्टियां खोल दें। इससे सूजन दूर हो जाएगी।

5.सूजन और दर्द से छुटकारा पाने के लिए अदरक के तेल में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। ये खून के बहाव को ठीक करता है। इससे समस्या दूर होती है।

well feet

6.जैतून तेल, दालचीनी , दूध और नींबू के रस को मिलाकर इससे पैरों की मालिश करने पर भी पैरों की मालिश करने से भी सूजन कम होती है।

ये 10 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे बाल झड़ने की परेशानी से मुक्ति, ऐसे करें प्रयोग

7.अगर दौड़ने की वजह से पैरों में सूजन आ जाए तो ककड़ी को टुकड़ों में काटकर पैरों में रख दें। चूंकि इसमें एंटी आक्सिडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसलिए ये टिशूज को हील करने में मदद करते हैं।

8.पैरों की सूजन से छुटकारा पाने के लिए गुनगुने पानी में थोड़ी फिटकरी डालकर पैर डूबो दें। इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहेगा।

9.बेकिंग सोडा को चावल के पानी के साथ मिलाकर इससे पैरों की मसाज करने से मांसपेशियों का खिंचाव दूर होता है। ये भी सूजन को कम करने में मदद करता है।

10.पैरों की सूजन दूर करने के लिए लौंग के तेल से मालिश करना अच्छा रहता है। इससे दर्द भी कम होता है।