स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ठाकुर के दोनों हाथ काटने वाला गब्बर मरने से पहले हो गया था ऐसा, जानें अमजद खान से जुड़ी 10 रोचक जानकारियां

Vivhav Shukla

Publish: Nov 11, 2019 19:36 PM | Updated: Nov 11, 2019 19:36 PM

Dus Ka Dum

  • फिल्मों में आने से पहले, अमजद एक रंगमंच कलाकार थे
  • अमजद खान जन्म 12 नवंबर 1940 को पेशावर में हुआ था

नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा में जब भी विलेन का नाम लिया जाता है तो सबसे पहले 'गब्बर'(amjad khan gabbar singh) का नाम आता है। फिल्म शोले में डाकू बना 'गब्बर' विलेन बन कर कर अमर हो गया। इस किरदार को निभाने वाले एक्टर का नाम था अमजद खान। अमजद ने वैसे तो बहुत सी फिल्मों में जानदार रोल किया है लेकिन शोले (sholay movie) के गब्बर ने उनको अलग उचांइयों पर पहुंचा दिया था। अमजद खान को आज भी लोग गब्बर सिंह(sholay gabbar singh) के किरदार से ही पहचानते हैं। गब्बर की बात हम इसलिए कर रहे हैं क्यों की कल उनका जन्मदिन हैं। और उनके जन्मदिन पर हम आपको उनके बारें में दस दिलचस्प बातें बताएगें।

ये भी पढ़ें- कभी माधुरी दीक्षित को नहीं मिलता था काम, इस फिल्म ने बदल दी किस्मत, रातोंरात बन गई थी स्टार

[MORE_ADVERTISE1]

1- अमजद खान जन्म 12 नवंबर 1940 को पाकिस्तान के पेशावर में महान अभिनेता जयंत के घर हुआ था।

2- अमजद खान ने अपने करियर में 130 फिल्में की थीं । उनका करियर करीब 20 साल लंबा रहा । अमजद के दो भाई इम्तियाज खान और इनायत खान भी एक्टर थे ।

3- फिल्मों में आने से पहले वो थिएटर आर्टिस्ट थे । उन्हें पहला रोल 1951 में आई फिल्म 'नाजनीन' में मिला था। इस वक्त उनकी उ्रम केवल 11 वर्ष की थी। उसके बाद अमजद ने कुछ फिल्मों में अपने पिता जयंत के साथ छोटी भूमिकाओं में अभिनय किया।

4- अमजद खान ने साल 1972 में अपने बचपन की दोस्त शहला से शादी कर ली थी। लेकिन ये शादी पूरी नहीं हो पाई क्योंकि शहला के पिता अख्तर-उल-इमान चाहते थे कि उन्हें आगे पढ़ना चाहिए।

5- साल 1975 में उन्हें फिल्म शोले में गब्बर सिंह की भूमिका की पेशकश की गई थी। हालांकि अमजद इस किरदार के लिए पहली पसंद नहीं थे क्योंकि जावेद अख्तर, जिन्होंने सलीम खान के साथ मिलकर फिल्म की कहानी लिखी थी, उन्हें अमजद खान की आवाज गब्बर के किरदार के हिसाब से दमदार नहीं लगी।

[MORE_ADVERTISE2]

6- जावेद अख्तर गब्बर के किरदार के लिए वो डैनी को लेना चाहते थे। लेकिन फिर सलीम ने गब्बर की भूमिका के लिए अमजद के नाम पर काफी जोर दिया और आखिर में उन्होंने गब्बर सिंह की भूमिका अदा की और इतिहास रच दिया।

7- अमजद खान को जब गब्बर सिंह के रोल के लिए कहा गया था उस वक्त वह केवल 35 साल के थे।

8- अमजद खान अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म 'द ग्रेट गैंबलर' में काम कर रहे थे। फिल्म की शूटिंग गोवा में होनी थी और उसी के लिए अमजद खान अपने परिवार के साथ गोवा जा रहे थे। लेकिन रास्ते में ही उनकी गाड़ी की भयानक एक्सीडेंट हो गया। इस भयावह एक्सीडेंट में अमजद खान की 13 पसलियां टूट गईं जबकि स्टेयरिंग उनके फेफड़ों में घुस गया।

9- एक्सीडेंट के बाद अमजद खान का बुरा दौर ही शुरू हो गया।वो बिमार पड़ गए। उनका वजन बढ़ना शुरू हो गया। अमजद खान एक ऐसे इंसान थे जो फिटनेस को काफी तरजीह देते थे।लेकिन एक्सीडेंट के बाद उनका वजन इतना बढ़ गया कि वो कोमा में भी चले गए। हालांकि वो कुछ वक्त बाद इससे बाहर भी आ गए।

10- साल 1994 में 27 जुलाई की रात अमजद खान इस दुनिया से चले गए। अमजद हमेशा कहते थे कि 'मैं यूं ही 5 मिनट में चला जाऊंगा किसी को पता भी नहीं चलेगा और ना ही किसी से सेवा करवाऊंगा।'

[MORE_ADVERTISE3]