स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मेहनत के बावजूद नहीं मिल रही नौकरी तो इंटरव्यू में फॉलो करें ये 10 टिप्स

Soma Roy

Publish: Sep 16, 2019 17:36 PM | Updated: Sep 16, 2019 17:37 PM

Dus Ka Dum

  • interview tis : सीवी देते समय न करें गलती, बॉस पर पड़ सकता है खराब इंप्रेशन
  • सवालों का जवाब देत समय न करें जल्दबाजी

नई दिल्ली। कई लोग काफी मेहनत के बावजूद जॉब हासिल नहीं कर पाते हैं। इसकी वजह इंटरव्यू में जाने-अनजाने की गई गलतियां होती हैं। जिसके चलते हम अपने मकसद में कामयाब नहीं हो पाते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने सपने को पूरा कर सकते हैं।

1.किसी भी इंटरव्यू में जाते समय अपनी सीवी की हार्डकॉपी ले जाना न भूलें। चूंकि ये आपकी पर्सनाल्टी का आईना है इसलिए इसमें लिखी हुई सारी जानकारियां आपको पता होनी चाहिए। जिससे इंटरव्यूअर के सवाल पूछने पर आप कंफ्यूज न हो।

2.किसी भी इंटरव्यू पर जाने से पहले उस कंपनी का डिटेल्स जरूर पता कर लें। ताकि बॉस के आपसे सवाल पूछने पर आपको कंपनी के बारे में पता हो।

3.इंटरव्यू फेस करते समय आत्मविश्वास से भरपूर होना चाहिए। इसके लिए आप अपने बोलचाल के तरीके पर काम करें।

4.कंपनी के बॉस को इंप्रेस करने के लिए आपका लुक भी बहुत मायने रखता है। इसलिए कोशिश करें कि फॉर्मल कपड़े पहनकर जाएं और ज्यादा भड़कीले कपड़े न पहनें।

5.इंटरव्यू में आपकी कम्यूनिकेशन स्किल्स भी देखी जाती है। इसलिए आप जिस भाषा में कंफर्टेबल हो उसमें जवाब दें। ताकि आप अपनी बात ठीक तरीके से दूसरे का समझा सकें।

6.इंटरव्यू में समय का खास ध्यान रखें। क्योंकि आपकी पंचुएलिटी ही आपको एक जिम्मेदार इमप्लायी बनाती है। इसलिए तय समय से थोड़ा पहले ही पहुंच जाएं।

7.हर कंपनी का अपना एक मानक होता है। इसलिए बात करते समय कंपनी के नियमों के अनुसार जवाब दें। इससे इंटरव्यू लेने वाले पर आपका इंप्रेशन अच्छा पड़ेगा।

9.इंटरव्यू के दौरान आई कॉटैक्ट का भी ध्यान रखें। इससे आप सामने वाले पर अच्छी छाप छोड़ते हैं। सहमे हुए या डरे हुए लोग किसी को पसंद नहीं आते हैं।

10.इंटरव्यू में पूछे गए सवालों का जवाब हमेशा सोच-समझकर दें। साथ ही दूसरे को बोलने का मौका दें। जब वो अपनी बात पूरी कर लें, इसके बाद अपनी बात बताएं। क्योंकि इस दौरान दूसरे की बात काटने का आप पर नेगेटिव असर पड़ सकता है।