स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

10 चालान जो लोगों के लिए साबित हुए महंगे, किसी को चालान देख आया हार्ट अटैक किसी ने जला दी गाड़ी

Priya Singh

Publish: Sep 13, 2019 16:32 PM | Updated: Sep 13, 2019 16:32 PM

Dus Ka Dum

  • देशभर के लोगों के कट रहे हैं भारी चालान
  • किसी की डर से गई जान तो किसी ने जला दी अपनी गाड़ी

नई दिल्ली। यातायात नियमों के सख्त कानून के कारण लोगों को ट्रैफिक उल्लंघन पर भारी जुर्माना भरना पड़ रहा है। देश के अलग-अलग हिस्‍सों में किसी के 10 हज़ार रुपए किसी के 25 हज़ार रुपए तो किसी का लाख रुपए से अधिक का चालान कटा है। लोगों के बीच इसे लेकर काफी चर्चाएं हैं। आइए जानते हैं पूरे देश में वो कौन से चालान हैं जो आम लोगों के लिए महंगे साबित हुए हैं।

challan_1.jpg

1- महीने के शुरुआत में दिल्ली के रहने वाले शख्स का 23 हज़ार चालान कटा था। नए ट्रैफिक नियमों के आने के बाद ये उस समय तक का सबसे भारी चालान था जो दो पहिया वाहन के लिए लगाया गया था।

2- इसी क्रम में दिल्ली के मालवीय नगर के रहने वाले राखे नाम का शख्स नशे की हालत में बाइक चलाते हुए पकड़ा गया जिसके बाद उसने गुस्से में आकर अपनी बाइक को ही आग लगा दी जिससे उसका काफी नुकसान हुआ।

3- उत्तर प्रदेश के बरेली में एक शख्स पर कार चलाते समय हेलमेट न लगाने पर चालान काट दिया गया। हालांकि, इस मामले यातायात पुलिस का कहना था कि कुछ तकनीकी खराबी के कारण हुआ था।

4- हरियाणा के रेवाड़ी जिले में एक ट्रक चालक का चालान काटा गया था। ट्रक के मालिक को कुल 1.16 लाख रुपए की चपत लगी थी। इतने सारे भरने पर ट्रक मालिक ने ड्राइवर को फटकार लगाई। इसपर ड्राइवर चालान के पैसे लेकर फरार हो गया।

5- कार में सीट बेल्ट न पहनने पर चालान कटे तो समझ आता है लेकिन कानपूर के एक शख्स ने जब एक ई-चालान का मैसेज जिसमें उन्हें सीट बेल्ट न लगाना का जुर्माना देने की बात कही गई थी। कानपूर के प्रदीप कुमार का कहना था कि ये चालान उन्हें बिहार यातायात पुलिस की तरफ से आया था। उन्होंने बताया कि वे बिहार तो गए थे लेकिन उनके नाम पर वहां कोई कार रजिस्टर नहीं थी।

traffic.jpg

6- सिर्फ यही नहीं है कि लोगों जेब पर ही इसका असर पड़ रहा है। गाजियाबद के एक शख्स का चालान काटने की बात सुनते ही शख्स को हार्ट अटैक आया और उसकी मौत हो गई।

7- राजस्थान के एक ट्रक पर दिल्ली में ओवरलोडिंग करने पर 1.41 लाख रुपए का चालान काटा गया।

8- दिल्ली के एक ट्रक ड्राइवर का चालान कटा तो ट्रक मालिक के होश उड़ गए। यातायात के नाम पर सारे नियमों को ताक पर रखने के कारण उसका 2 लाख 500 का चालान काटा गया है।

9- इतनी भारी मात्रा में चालन के कटने से कई लोग परेशान हैं। एक शख्स की गाड़ी के दस्तावेज न होने पर उसका 10 हज़ार का चालान कटा है।

10- बता दें कि देशभर से ख़बरें आ रही हैं कि ट्रक ड्राइवर के लुंगी और बनियान पहनने पर भी 2 हज़ार तक का जुर्माना लग रहा है।