स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

obsessive compulsive disorder: एक ही काम बार-बार करना यानी ओसीडी

Yuvraj Singh Jadon

Publish: Sep 08, 2019 10:31 AM | Updated: Sep 08, 2019 11:25 AM

Disease and Conditions

obsessive compulsive disorder: अक्सर छोटी-छोटी बातों को लेकर अधिक सोचना, घर से बाहर निकलने से पहले लाइट, पंखों व गैस को 5-6 बार देखना कि वे बंद है या नहीं

obsessive compulsive disorder: अक्सर छोटी-छोटी बातों को लेकर अधिक सोचना, घर से बाहर निकलने से पहले लाइट, पंखों व गैस को 5-6 बार देखना कि वे बंद है या नहीं, हाथों को बार-बार साबुन से धोना, चीजें सही जगह पर न मिलने पर परेशान या गुस्सा होना, हर काम में दूसरों की राय बार-बार लेना या एक ही काम को बार-बार करने की आदत जैसे लक्षण ओसीडी यानी ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर के हो सकते हैं।

ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर ( obsessive compulsive disorder ) सनक ( obsession ) और विवशता ( compulsion ) से मिलकर बना है।जिसकी वजह से व्यक्ति बार-बार बिना चाहे वह काम करता है जाे वह कर चुका है। जैसी गेट बंद करने के बाद बार-बार यह देखना की गेट बंद है के नहीं, जब कि उसे मालूम हाेता की वह गेट बंद हैं। पर फिर भी वह उसे बार-बार देखता है। इस तरह की स्थिति राेगी काे अंशात बना देती है। समय पर इलाज ना लेने से स्थिति गंभीर हाे जाती है।

इलाज
6 माह या इससे ज्यादा समय से लक्षण हैं तो ओसीडी ( obsessive compulsive disorder ) हो सकता है। रोग की गंभीरता के अनुसार दवाओं व थैरेपी से इलाज करते हैं। ज्यादातर मामलों मेें संज्ञानात्मक व्यवहारजन्य थैरेपी (सीबीटी) की मदद लेते हैं। गंभीर अवस्था में एंटीडिप्रेशन दवाएं भी दी जाती हैं।