स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Antibiotics leads heart problems: एंटीबायाेटिक से बीमार हाे सकता है दिल

Yuvraj Singh Jadon

Publish: Sep 12, 2019 15:15 PM | Updated: Sep 12, 2019 15:15 PM

Disease and Conditions

Antibiotics leads heart problems: किसी बीमारी काे खत्म करने के लिए एंटीबायाेटिक का प्रयाेग आपके दिल की सेहत के लिए खतरनाक हाे सकता है। ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के एक नए अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है।

Antibiotics leads heart problems: किसी बीमारी काे खत्म करने के लिए एंटीबायाेटिक का प्रयाेग आपके दिल की सेहत के लिए खतरनाक हाे सकता है। ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के एक नए अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है। शाेध में पाया गया है कि सामान्य ताैर पर दी जाने वाली एंटीबायोटिक दवाएं दिल का कमजाेर करने का काम करती हैं।

वैंकूवर शोधकर्ताओं इस बात का खुलासा किया है कि फ्लोरोक्विनोलोन (एक प्रकार का एंटीबायोटिक जो बैक्टीरिया, श्वसन और यूरिन ट्रैक्ट इंफेक्शन के संक्रमण जैसी बीमारियों का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है ) के उपयोगकर्ताआें दिल की बीमारी ( antibiotics causing heart failure ) हाेने का ज्यादा खतरा रहता है।यह जोखिम उन लोगों की तुलना में 2.4 गुना अधिक है, जो एक अन्य प्रकार के एंटीबायोटिक का उपयोग करते हैं।

शाेध के लेखक महियार इत्मिनान का कहना है कि आमतौर पर,डॉक्टर एंटीबायोटिक का चयन करते हैं क्योंकि इसमें जीवाणुरोधी गतिविधि होती है। मौखिक रूप से लेने पर यह अच्छी तरह से अवशोषित हो जाता है, जो इसे इलाज के ताैर पर प्रभावी बनाता है।इसके साथ ही आप राेगी काे एक गाेली देकर घर भेज सकते हैं।

उन्हाेंने बताया की एंटीबायोटिक दवाओं का वर्ग बहुत सुविधाजनक है, लेकिन अधिकांश मामलों में,विशेष ताैर पर कम्युनिटी रिलेटेड इंफेक्शन के लिए वास्तव इनकी जरूरत नहीं हाेती है। लेकिन फिर राेगी काे ये दवाएं दी जाती, जाे आगे चलकर गंभीर हृदय की समस्याओं का कारण बनी सकती है।

शोध के निदेशक डॉ ब्रूस कार्लटन ने कहा कि यह शाेध एंटीबायोटिक दवाओं ( Antibiotic causing heart problems ) की वास्तविक अावश्यकता के संबंध पर प्रकाश डालता हैं। किसी मरीज काे एंटीबायोटिक देने से पहले उसकी जरूरत काे समझना हाेगा क्याेंकि इसके बिना एंटीबायोटिक का प्रयाेग मरीज काे दिल की गंभीर बीमारियां ( antibiotics leads heart problems ) दे सकता है।