स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Alzheimer's Drug: अल्जाइमर से बचाएगी बीपीएन 14770

Yuvraj Singh Jadon

Publish: Sep 11, 2019 13:50 PM | Updated: Sep 11, 2019 13:50 PM

Disease and Conditions

Alzheimer's Drug: भूलने की बीमारी अल्जाइमर के इलाज के लिए शोधकर्ताओं ने एक नई दवा की खोज की है। शोधकर्ताओं का दावा कि यह नर्इ दवा याददाश्त जाने, तंत्रिका क्षति और अल्जाइमर रोग के अन्य लक्षणों

Alzheimer Drug: भूलने की बीमारी अल्जाइमर के इलाज के लिए शोधकर्ताओं ने एक नई दवा की खोज की है। शोधकर्ताओं का दावा कि यह नर्इ दवा याददाश्त जाने, तंत्रिका क्षति और अल्जाइमर रोग ( Alzheimer's disease ) के अन्य लक्षणों जैसे, सामान्य कामकाज करने में कठिनाई, भाषा व बाेलचाल की समस्या, समय और स्थान में असमन्वय, निर्णय लेने में कठिनाई या गलत निर्णय, संक्षिप्त सोच से बचा सकती है।

प्रीक्लिनिकल शोध को जर्नल ऑफ फार्माकोलॉजी एंड एक्सपेरीमेंटल थेरेप्यूटिक्स में प्रकाशित इस शाेध के अनुसार नर्इ दवा ( Alzheimer's drug ) -बीपीएन 14770 - अमलॉइड बीटा ( amyloid beta ) के प्रभावों को रोकती है। अमलॉइड बीटा, अल्जाइमर प्रोटीन का हॉलमार्क है, जो तंत्रिका कोशिकाओं के लिए विषाक्त होता है।

शाेध में दावा किया गया है कि टेट्रा थेरेप्यूटिक्स के विकास के तहत बीपीएन14770 ( BPN14770 ) उन प्रक्रियाओं को सक्रिय करने में मदद कर सकती है जो तंत्रिका के स्वास्थ्य में सहयोग करती हैं और डिमेंशिया ( Dementia ) को रोकती है।

बुफालो यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर शोधकर्ता यिंग जू ने कहा, ''इस तरह के अवलोकन का मतलब है कि अल्जाइमर पैथोलॉजी को कुछ हद तक मस्तिष्क द्वारा कुछ हद तक बर्दाश्त किया जा सकता है, ऐसा प्रतिपूरक प्रक्रिया के कोशिकीय व सिनेप्टिक स्तर पर चलने की वजह से है।''

जू ने कहा, ''हमारे नए शोध के अनुसार, बीपीएन14770 मल्टीपल बॉयोलॉजिकल प्रक्रियाओं को सक्रिय करने में सक्षम हो सकती है, यह प्रक्रियाएं दिमाग को याददाश्त की कमी, तंत्रिका संबंधी क्षति व बॉयोकेमिकल हानि से रोकती हैं।

क्या है अल्जाइमर राेग ( what is Alzheimer's disease )
अल्जाइमर रोग (Alzheimer's Disease) रोग 'भूलने का रोग' है। जाे कि अलोइस अल्जाइमर के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने सबसे पहले इसका विवरण दिया। इस बीमारी के लक्षणों में याददाश्त की कमी होना, निर्णय न ले पाना, बोलने में दिक्कत आना तथा फिर इसकी वजह से सामाजिक और पारिवारिक समस्याओं की गंभीर स्थिति आदि शामिल हैं। रक्तचाप, मधुमेह, आधुनिक जीवनशैली और सर में कई बार चोट लग जाने से इस बीमारी के होने की आशंका बढ़ जाती है। अमूमन 60 वर्ष की उम्र के आसपास होने वाली इस बीमारी का फिलहाल कोई स्थायी इलाज नहीं है।

अल्जाइमर राेग के लक्षण ( Alzheimer's disease symptoms )

याददाश्त खोना - राेजमर्रा की जरूरी बाताें काे भूलना डीमेंशिया का सबसे सामान्य आरंभिक लक्षण है। व्यक्ति अक्सर भूलने लगता है और बाद में उसे याद नहीं कर पाता।

सामान्य कामकाज करने में कठिनाई - डीमेंशिया से पीड़ित व्यक्ति राेजमर्रा के काम, जैसे खाना बनाना, फाेन उठाना, कपड़े बदलना, सफार्इ आदि करने में दिक्कत आती है।

भाषा के साथ समस्या - अल्जाइमर बीमारी ( Alzheimer's ) का मरीज साधारण शब्द या असामान्य समानार्थक शब्द भूलने लगता है और उसकी बोली या लिखावट अस्पष्ट होती जाती है। उदाहरण के लिए वह टूथब्रश भूल जाता है और अपने मुँह के लिए वह चीज माँगता है।

समय और स्थान में असमन्वय - अल्जाइमर का मरीज अपने पड़ोस में भी खो जाता है। वह यह भूल जाता है कि वह कहाँ है, वहाँ वह कैसे आया और घर वापस कैसे जाना है।

निर्णय लेने में कठिनाई या गलत निर्णय - अल्जाइमर का मरीज अनाप-शनाप कपड़े पहन सकता है, गरमी में बहुत से कपड़े या ठंड में काफी कम कपड़े। उसके निर्णय लेने की क्षमता कम होती है। वह अंजान लोगों को बहुत सारे पैसे दे सकता है।

संक्षिप्त सोच में समस्या - अल्जाइमर का मरीज ( Alzheimer's ) कठिन मानसिक कार्यों में असामान्य कठिनाई महसूस करने लगता है, जैसे वह यह नहीं समझ पाता कि कोई संख्या क्यों है और उनका उपयोग कैसे किया जाता है।