स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

गाजे-बाजे के साथ धूमधाम से किया विघ्नहर्ता का विसर्जन

Rajkumar Yadav

Publish: Sep 13, 2019 09:58 AM | Updated: Sep 12, 2019 21:05 PM

Dindori

जगह जगह हवन पूजन व भंडारों का चला दौर

डिंडोरी .जिला मुख्यालय सहित पूरे जिले में विघ्नहर्ता श्री गणेश के विसर्जन के अवसर पर हवन व भंडारों का आयोजन गणेश पंडाल समिति के द्वारा किया गया। लगातार खराब मौसम और हो रही बारिश के बाद भी गणेश पंडालों में हवन पूजन तथा भंडारे का कार्यक्रम अनवरत जारी रहा।
बप्पा की हुई विदाई
जिला मुख्यालय के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी विघ्नहर्ता की पूजा पूरे भक्ति भाव के साथ संपन्न हुई। शहपुरा, समनापुर, अमरपुर, मेंहदवानी सहित सभी विकास खंडों के गणेश पंडालों में भक्तों का आना-जाना अनवरत चलता रहा। वहीं देर रात तक गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन का कार्यक्रम चलता रहा।
नदी तलाबों में हुआ विसर्जन
जिले के अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रो में शासन प्रशासन की सख्ती व गणेश प्रतिमाओं के लिए बनाए गए कुंडों के बावजूद भी लोगो मे जागरुकता की कमी के चलते गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन सीधे नदी तलाबों में कर दिया गया। ज्यादा तर ग्रामीण क्षेत्रो में मूर्ति विसर्जन के लिए कुंड नहीं बनाए गए। इस कारण भी लोगों को मजबूरी बस मूर्तियों का विसर्जन सीधे तौर पर नदी तलाबों में करना पड़ा।
बनाए गए कुंड
नगर में मां नर्मदा के तटों व घाटों पर नगर पालिका के द्वारा विशेष रूप से स्थाई और अस्थाई रूप से विसर्जन कुंड बनाए गए थे। इन्ही विसर्जन कुंडों में कुछ एक को छोंड़कर श्री गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन लोगों के द्वारा किया गया।
रही चाक चौबन्द व्यवस्था
पूरे नगर में गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन को लेकर हर चौक चौराहों सहित जगह जगह व घाटों के किनारे पुलिस कप्तान के निर्देशन व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिव कुमार सिंह के मार्गदर्शन में पुलिस व्यवस्था चाक चौबंद थी। बारिश का समय था बाढ़ के आसार लगातार बने हुए हैं। इन परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए भी पुलिस व्यवस्था तथा बचाव दल घाटों पर और भी मुस्तैदी से मुस्तैद रहा। इस दौरान पुलिस बल द्वारा लोगों को पानी में जाने से रोकते हुए समझाइश दी गई ।