स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अनुमति के बाद भी नहीं लग रही 11 वीं की कक्षा

ayazuddin siddiqui

Publish: Aug 20, 2019 09:00 AM | Updated: Aug 19, 2019 23:06 PM

Dindori

असमंजस में छात्र, कलेक्टर से मुलाकात कर कक्षा संचालन की रखी बात

डिंडोरी. नवीन शिक्षा सत्र को प्रारंभ हुए लगभग 2 माह पूरे होने को है अन्य शिक्षण संस्थाओं में कक्षा ग्यारहवीं की पढ़ाई काफी हद तक कराई जा चुकी है। किंतु जिला मुख्यालय के केंद्रीय विद्यालय में 11 वीं कक्षा के छात्र आज भी कक्षा के संचालन को लेकर दर-दर भटक रहे हैं।
काफी प्रयासों के बाद मिली अनुमति
केंद्रीय विद्यालय में 11 वीं कक्षा के संचालन को लेकर विगत तीन-चार वर्षों से छात्रों के पालक गण परेशान हो रहे थे। ऐसे छात्र और पालक जो आर्थिक रूप से सक्षम नहीं है उनके लिए अपने बच्चों को बाहर भेजकर पढ़ाना अत्यंत मुश्किल भरा काम है। साथ ही बच्चों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को लेकर भी अभिभावकों में चिंता बनी रहती थी। केंद्रीय विद्यालय प्रशासन एवं जिला प्रशासन के प्रयास के बाद वर्तमान शिक्षा सत्र में कक्षा 11 वीं के संचालन की अनुमति केंद्रीय संगठन बोर्ड से प्राप्त हुई। इस अनुमति के मिलने के बाद बालकों ने राहत की सांस ली। किंतु शिक्षा सत्र के 2 माह बीत जाने के बाद भी केंद्रीय विद्यालय में 11 वीं कक्षा का संचालन अधर में लटका हुआ है ।
कलेक्टर से मिले छात्र और पालक
केंद्रीय विद्यालय में जिन छात्रों ने प्रवेश की प्रक्रिया को पूर्ण किया है। उनके अभिभावक गणों ने सोमवार को जिला कलेक्टर बी कार्तिकेयन से मुलाकात की और अपनी समस्याओं को सामने रखा। अभिभावकों का कहना था कि केंद्रीय विद्यालय के स्टाफ के द्वारा कक्षा 11 वीं के संचालन में हो रही देरी के संबंध में कोई संतोष जनक जवाब नहीं दिया जा रहा है। जिसके कारण छात्रों और बालकों में अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई है ।
विधायकी ने भी रखी बात
छात्रों के पालक जब कलेक्टर से मिलने उनके कार्यालय पहुंचे तब शहपुरा विधायक भूपेंद्र मरावी भी वहां मौजूद थे। पालकों की बात सुनने के बाद विधायक भूपेंद्र मरावी ने भी कक्षा 11 वीं का संचालन शीघ्र शुरू कराए जाने की बात जिला कलेक्टर से कही।
कलेक्टर ने दिया आश्वासन
11 वीं कक्षा के संचालन को लेकर जिला कलेक्टर ने छात्रों और पालकों की बात सुनी और उन्हें आश्वासन दिया कि अति शीघ्र इस समस्या का समाधान किया जाएगा और विद्यालय में कक्षा 11 वीं का संचालन शुरू कराया जाएगा। अभिभावकों के साथ कांग्रेस नेता और पार्षद सैफी खान युवा व्यवसाई व समाजसेवी हरीराज बिलैया एवं बड़ी संख्या में छात्र एवं पालक उपस्थित रहे।