स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बिना बताए बिछा दी 300 मीटर पाइप लाइन

ayazuddin siddiqui

Publish: Aug 18, 2019 17:30 PM | Updated: Aug 18, 2019 17:30 PM

Dindori

नगर परिषद के कर्मचारियों का कारनामा

डिंडोरी. दो वर्र्ष का कार्यकाल होने को है और नगर परिषद डिंडोरी की कार्य प्रणाली इन दो वर्षों में खासी विवादित रही है। कहीं निर्माण कार्यों में लापरवाही को लेकर तो कभी फिल्टर प्लांट से नगर में पानी सप्लाई को लेकर। हद तो तब हो जाती है जब नगर परिषद कर्मियों द्वारा किसी कार्य को अंजाम तक पहुंचाया जा रहा हो और परिषद को खबर ही ना हो। खासकर अध्यक्ष और मुख्य नगर पालिका अधिकारी को। ऐसा ही एक मामला वार्ड क्रमांक 12 में सब्जी मंडी से लेकर डॉक्टर पठान के घर के पीछे लगभग 300 मीटर लंबी पाइप लाइन बिछाये जाने का संज्ञान में आया है। जिसमे व्यक्ति विशेष को लाभान्वित करने की मंशा से 3 इंची जी आई पाइप लाइन बिछा दी गई है।
बंद कराया काम
पाइप लाइन बिछाये जाने की खबर जब नगर परिषद के जिम्मेदारों को लगी तो यह जानकर उनके पैरों तले से जमीन खिसक गई। आनन-फानन में पतासाजी कर संबंधित कर्मी की खिंचाई करते हुये मौखिक तौर पर ही काम को रोके जाने का फरमान जारी कर दिया। अन्यथा की स्थिति में पाइप लाइन को जोडऩे मात्र का काम शेष रह गया था। बताया जा रहा है कि नगर परिषद के जिम्मेदार शीघ्र ही इस विषय पर मामले में लिप्त कर्मियों पर कार्यवाही कर सकते है।
भूमिका संदिग्ध
नगर में हो रहे निर्माण कार्यों को लेकर नगर परिषद में बैठे जिम्मेदार एक बार फिर नगर वासियों के निशाने पर हैं। खासकर एक अधिकारी जिसके हस्ताक्षर के बगैर एक पत्ता भी यहां से वहां नहीं हो सकता। सूत्रों की माने तो हाल ही में परिषद में बैठे जिम्मेदारों ने वार्ड क्रमांक 11, 12 एवं 13 में आवास वितरण की एक किश्त भी जारी कर दी है। जबकि ऐसे अनेक हितग्राही हैं जिनके दस्तावेजों में कमियां पाई गई हैं। बावजूद इसके परिषद में ही बैठे एक जिम्मेदार के दबाव में आकर संबंधितो व जिम्मेदारों ने किश्तें जारी कर दी हैं। इसके अलावा मछली मार्केट का घटिया निर्माण, सिविल लाइन में काली मंदिर के पास डाली गई पुलिया जो कुछ ही दिनों में ध्वस्त हो चुकी है। वार्ड क्रमांक 6 में शिशु मंदिर के पास किए गये नाली निर्माण में मनमानी, फिर नाली निर्माण में बरती जा रही लापरवाही को भी तो नजर अंदाज नहीं किया जा सकता। ऐसा भी नही है कि जानकारी अधिकारियों को न हो, फिर भी कार्रवाई नहीं होती।
इनका कहना है
मेरे द्वारा इस संबंध में अभी तक कोई पहल नहीं कि गई। यदि उक्त स्थल पर पाइप लाइन बिछाई गई है तो मुझे कोई जानकारी नही है।
सरस्वती पाराशर, पार्षद वार्ड क्रमांक 12
--------------------------
चार दिन पहले ही पाइप लाइन का मामला मेरे संज्ञान में आया है। जिस पर तत्काल रोक लगा दी गई है। सोमवार को बैठक कर संबंधितों को तलब किया जायेगा और यदि उक्त मामले में गड़बडिय़ां सामने आती हैं तो उचित कार्यवाही की जायेगी।
पंकज तेकाम, अध्यक्ष, नगर परिषद डिंडोरी।