स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

फलों और सब्जियों के छिलकों में हैं तमाम लाभकारी गुण, जानें इनके बारे में

Vikas Gupta

Publish: Jan 28, 2019 15:00 PM | Updated: Jan 28, 2019 15:00 PM

Diet Fitness

अगर आपको इन फलों व सब्जियों के छिलकों में छिपे गुणों का पता चल जाए तो आप शायद ही उन्हें फेंकने की गलती करें।

अक्सर लोग महंगे भाव के फल व सब्जियां लाते हैं और उन्हें खा लेते हैं, लेकिन उपयोगिता से अनजान होने के कारण हम उनके बेहद गुणकारी छिलकों को कचरे में फेंक देते हैं। अगर आपको इन फलों व सब्जियों के छिलकों में छिपे गुणों का पता चल जाए तो आप शायद ही उन्हें फेंकने की गलती करें।

सेब -
सेब में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। लेकिन गूदे से पांच गुना ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट इसके छिलके में होता है। जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड कैमिस्ट्री के शोधकर्ताओं ने पाया कि इसके छिलकों में एंटी डिजीज व एंटी कैंसर जैसे गुण होते हैं। इसलिए सेब को छिलके समेत ही खाएं।

केला -
ताईवान के वैज्ञानिकों ने अध्ययन में पाया कि केले का छिलका डिप्रेशन से मुकाबला करता है। इसलिए कच्चे केले की सब्जी बनाते समय छिलका न हटाएं।

अनार -
जिन महिलाओं को अधिक मासिक स्राव होता है, वे अनार के सूखे छिलकों को पीसकर एक चम्मच पानी के साथ लें। इससे रक्तस्राव कम होगा। बवासीर की शिकायत हो तो अनार के छिलकों को कूटकर इसके पाउडर को गुड़ में मिलकार बारीक-बारीक गोलियां बना लें। कुछ दिन तक इनका प्रयोग करें, आराम मिलेगा।

अंगूर, बेरी -
अमरीकी वैज्ञानिक व कैमिस्ट वालेस एच.योकोयामा ने अध्ययन में पाया कि अंगूर और बेरी के छिलकों में कोलेस्ट्रॉल घटाने की क्षमता होती है। अमरूद के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट गूदे से कहीं ज्यादा होते हैं। इसलिए अंगूर या बेरी का जूस बनाने की बजाय इन्हें साबुत ही खाना चाहिए।

सब्जियां -
छिलके सहित सब्जियां खाने से कब्ज व डायबिटीज कंट्रोल होती है।