स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

खबर का असर: अब इस हाइवे पर गंदगी से मिलेगी निजात

mahesh gupta

Publish: Aug 23, 2019 11:24 AM | Updated: Aug 23, 2019 11:24 AM

Dholpur

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 3 पर मनियां में जलभराव की समस्या एवं नियमित सफाई करने के को लेकर जिला कलक्टर नेहा गिरी ने एनएचएआई अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इस सम्बंध में राजस्थान पत्रिका में ‘नेशनल हाइवे पर गंदगी का आलम, कीचड़ से होकर निकलने के लिए मजबूर कस्बेबासी’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी।

धौलपुर. राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 3 पर मनियां में जलभराव की समस्या एवं नियमित सफाई करने के को लेकर जिला कलक्टर नेहा गिरी ने एनएचएआई अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इस सम्बंध में राजस्थान पत्रिका में ‘नेशनल हाइवे पर गंदगी का आलम, कीचड़ से होकर निकलने के लिए मजबूर कस्बेबासी’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। कलक्टर ने पाथ इण्डिया कम्पनी के अधिकारियों को कहा कि मनियां से गुजरने वाले नेशनल हाईवे के रख-रखाव के लिए हुए समझोते के तहत उसकी साफ-सफाई एवं भरे हुए पानी को निकालने पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने एनएचएआई अधिकारियों से कहा कि गन्दे पानी की निकासी के लिए स्थाई हल निकालने के लिए नाले का निर्माण कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्थाई समाधान के लिए बनाए गए प्रोजेक्ट की कार्यवाही से अवगत कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पार्थ इण्डिया कम्पनी के साथ नेशनल हाईवे अथॉर्टि ऑफ इण्डिया के साथ हुए समझोते की प्रति भिजवाने के निर्देश दिए। मनियां कस्बे से गुजरने वाले हाईवे के समस्या समाधान में अधिक समय नहीं लगना चाहिए। उसकी डीपीआर तैयार करते समय विशेष ध्यान रखा जाए कि किसी के खेत में पानी नहीं जाना चाहिए। उन्होंने पदाधिकारियों को नाला निर्माण कार्य पूर्ण नहीं होने तक हर सप्ताह निरीक्षण किया जाए। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी एवं विकास अधिकारी को भी समय-समय पर अवलोकन करने के निर्देश दिए।
उन्होंने जल शक्ति अभियान के तहत बड़ा टांका बनाने से भी पानी की भराव समस्या से भी समाधान हो सकता है। जल शक्ति के तहत अधिक पौधारोपण करने को कहा। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत मुख्यालय मनियां के वाशिंदे कस्बे के अन्दर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। स्वयं के द्वारा कस्बे को स्वच्छ एवं साफ रखते हुए नेशनल हाईवे पर किसी प्रकार की गन्दगी न फैलाएं।
कस्बे के निवासी कानून व्यवस्था भी बनाए रखे नेशनल हाईवे के सर्विस रोड पर किसी भी तरीके का अतिक्रमण ना करें। नियमों की पालना नहीं करने एवं अतिक्रमण करने वालों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। बैठक में राजाखेड़ा विधायक रोहित बौहरा ने नेशनल हाईवे के निर्माण के समय रही खामियों की जानकारी देते हुए कहा कि समस्या का स्थाई समाधान नाला निर्माण है जो मनियां थाने से लेकर तेरह पुलिया तक किए जाने पर ही हल हो सकता है। पंचायत समिति प्रधान देवेन्द्र प्रताप जादौन ने मनियां में पानी भराव एवं गन्दगी की समस्या से अवगत कराया। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा, उपखण्ड अधिकारी धौलपुर कैलाश चन्द्र मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र कुमार वर्मा, विकास अधिकारी धौलपुर राजेश लवानियां सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।