स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

लाखों रुपए की पड़ी बंदरों की उछलकूद

mahesh gupta

Publish: Sep 21, 2019 10:43 AM | Updated: Sep 21, 2019 10:43 AM

Dholpur

बंदरों की लड़ाई के चलते टूटे विद्युत तारों के आपस में भिडऩे से शुक्रवार शाम को अचानक आए हाइवोल्टेज के चलते दुकानदारों के लाखों रुपए के उपकरण फुंक गए। वहीं दुकानदारों में अफरा-तफरी मच गई। दुकानदार दुकान छोडकऱ रास्ते में जमा हो गए।

किसी का एसी तो किसी का इनवर्टर फुंका
धौलपुर. बंदरों की लड़ाई के चलते टूटे विद्युत तारों के आपस में भिडऩे से शुक्रवार शाम को अचानक आए हाइवोल्टेज के चलते दुकानदारों के लाखों रुपए के उपकरण फुंक गए। वहीं दुकानदारों में अफरा-तफरी मच गई। दुकानदार दुकान छोडकऱ रास्ते में जमा हो गए। सूचना पर पहुंचे विद्युत निगम कर्मचारियों व अधिकारियों को दुकानदारों ने खूब खरी-खोटी सुनाई। दुकानदारों का कहना था कि विद्युत तार ढीले हुए पड़े हैं। साथ ही जब भी तार टूटता है तो उसको बदलने के बजाय उसमें ही ज्वॉइंट लगा दिया जाता है। इससे तार जगह-जगह से क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। इसका ही परिणाम है कि शुक्रवार शाम को तारों के आपस में भिडऩे से दो फेस एक जाने से हाइवोल्टेज से लाखों रुपए के उपकरण फुंक गए। इस पर निगम के सहायक अभियंता प्रणवेन्द्र सिंह जादौन ने दुकानदारों से समझाइश की। समस्या का समाधान करने का आश्वासन दिया। साथ ही बताया कि कोटेड विद्युत तारों के लिए निगम की ओर टेण्डर लगा हुआ है। इसके बाद तारों को बदल दिया जाएगा। इसके बाद व्यापारी शांत हुए।
चिंगारी के साथ उपकरणों से आई आवाज, मची अफरा-तफरी
दुकानदारों ने बताया कि एकाएक हाइवोल्टेज आने से विद्युत उपकरणों में चिंगारी के साथ आवाज होना शुरू हो गया। इससे वे भयभीत हो गए। साथ ही जैसे-जैसे लाइट्स बंद करते गए, उससे पहले ही उपकरण आवाज के फुंकते चले गए। प्रियंका बार के संचालक लक्ष्मण सिंह फौजदार ने बताया कि उनके दो एसी, दो लैपटॉप, पांच एलईडी, चार पंखे, दो सीसीटीवी कैमरे फुंक गए। वहीं मोबाइल चार्जर भी आवाज के साथ जलकर राख हो गए। इसी प्रकार दर्शन चश्मे वाले शैलेन्द्र ने बताया कि उनकी 1 लाख 20 रुपए की कीमत वाली ग्लास कटर मशीन, एक एसी फुंक गया। इसी प्रकार जितेन्द्र इलेक्ट्रोनिक्स के इनवर्टर, उमेश शू स्टोर के ट्यूबलाइट्स, एक पंखा, रिषी साड़ी के चार सीएफएल, एक पंखा, मनीष घी भण्डार के इनवर्टर, एलईडी, बल्व, पवन सिंहल घी घर में दो एलईडी, बल्व व वायरिंग फुंक गई। दुकानदारों का कहना था कि हाइवोल्टेज से करीब पांच से सात लाख रुपए का नुकसान हुआ है।