स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सूर्य का धनु राशि में गोचर, इन 3 राशियों की चमक जाएगी किस्मत, जानें बाकियों का क्या होगा हाल

Tanvi Sharma

Publish: Dec 13, 2018 16:38 PM | Updated: Dec 13, 2018 16:38 PM

Dharma Karma

सूर्य का धनु राशि में गोचर, इन 3 राशियों की चमक जाएगी किस्मत, जानें बाकियों का क्या होगा हाल

ग्रहों के राजा सूर्य का धनु राशि में प्रवेश होने वाला है। धनु राशि में सूर्य का गोचर कई राशियों के लिए बेहद लाभकारी सिद्ध होने वाला है, इसके अलावा वह कई अन्य राशियों के लिए नुकसानदेह भी रहेगा। सूर्य का लोगों के जीवन में बहुत प्रभाव पड़ता है। कुंडली में सूर्य की शुभ स्थिति में होना व्यक्ति के आकर्षण पर असर डालता है। व्यक्ति में गज़ब का आकर्षण देखने को मिलता है। वहीं इसके विपरित यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य अशुभ होते हैं तो व्यक्ति में आकर्षण की कमी, आत्मविश्वास की कमी और कई अन्य नुकसान झेलने को मिलते हैं। ज्योतिषशास्त्र में सूर्य का गोचर सभी राशियों में होता है। इस समय सूर्य वृश्चिक राशि में गोचर कर रहे हैं और 16 दिसंबर 2018 से सूर्य धनु राशि में गोचर करेंगे। जब भी सूर्य देव धनु राशि में प्रवेश करते है उस समय खरमास लग जाता है। खरमास प्रारंभ होते ही 14 जनवरी 2019 में सूर्य के मकर राशि में जाएंगे, उस समय खरमास खत्म हो जाएगा। इस बीच शादी-विवाह जैसे मांगलिक कार्य नहीं होंगे। आइए जानते हैं सूर्य के धनु राशि में गोचर का 12 राशियों पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है।

surya gochar

मेष राशि
इस राशि के जातकों के लिए सूर्य नवम भाव में प्रवेश करेगा। इस दौरान आपको शुभफल प्राप्त होंगे, इस समयावधि में आपको सरकार से लाभ प्रप्त हो सकते हैं। अत्यधिक लाभ के लिए सूर्य को अर्घ्य दें।

वृषभ राशि
आपकी राशि में सूर्य अष्टम भाव में प्रवेश करेगा। आपकी राशि के जातकों के लिए यह गोचर शुभ नहीं, इस दौरान आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। शांति हेतु जातक प्रतिदिन सूर्य कवच का पाठ करें।

मिथुन राशि
इस राशि में सूर्य सप्तम् भाव में प्रवेश करेगा। सूर्य का गोचर आपकी राशि के लिए बेहद शुभ साबित होगा। जातक अपने क्रोधी स्वभाव को नियंत्रित करें अन्यथा हानि हो सकती है। सर्वोत्तम फल प्राप्त करने के लिए सूर्य स्त्रोत का नित्य पाठ करें।

कर्क राशि
इस राशि में सूर्य षष्ठम् भाव में प्रवेश करेगा। सूर्य के इस गोचर से नौकरी कर रहे जातकों के लिए बहुत शुभ समय रहेगा। इस समयावधि में आपको धन संबंधि नुकसान हो सकता है, फिजूल खर्ची से बचें। नुकसान से बचने के लिए प्रत्येक रविवार को बंदर के लिए चने खिलाएं।

सिंह राशि
इस राशि में सूर्य पंचम् स्थान में प्रवेश करेगा। आपकी राशि के जातकों को शुभ फल प्राप्त होंगे। कार्ट-कटहरी के केस आपके पक्ष में मिल सकते है। आपका अच्छा समय शुरु हो सकता है। अत्यधिक लाभ के लिए रविवार को व्रत एवं नित्य सूर्य को अर्घ्य दें।

कन्या राशि
इस राशि में सूर्य चतुर्थ भाव में प्रवेश करेगा। कन्या राशि में सूर्य व्ययेश होने के कारण हानिकारक है। यहां सूर्य मारकेश का फल भी दे सकता है। सर्वोत्तम लाभ पाने के लिए सूर्य मंगल स्त्रोत का पाठ करें।

तुला राशि
इस राशि में सूर्य तृतीय भाव में प्रवेश करेगा। यहां सूर्य राशिश शुक्र का शत्रु होने के कारण अशुभ फलदायी होगा। जातक को भाइयों से सुख प्राप्त होगा। इस समय जातक को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है। रोग की निवृत्ति हेतु सूर्य कवच का नित्य पाठ करें।

वृश्चिक राशि
इस राशि में सूर्य द्वितीय भाव में होगा। यहां सूर्य राशिश मंगल का मित्र है, अर्थात यहां शुभफलदायी होगा जातक के आत्मबल में वृद्धि होगी तथा रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे।

धनु राशि
आपकी राशि के लिए सूर्य भाग्येश है। यहां सूर्य राशि गुरु का मित्र होने कारण शुभफलदायी होता है। जातक के मन में संतान को लेकर विकलता रहेगी। शुभ फल प्राप्त करने के लिए हेतु सूर्य अष्टोत्तरशत नामावली का पाठ करें।

मकर राशि
इस राशि में सूर्य द्वादश भाव में प्रवेश करेगा। सूर्य राशिश शनि का शत्रु है। यहां सूर्य अष्टमेश होने अशुभ फलदायी होगा। जातकों को शत्रुओं से सावधान रहने की आवश्यकता है। सर्वोत्तम लाभ पाने के लिए सूर्य आदित्यहृदय स्त्रोत का पाठ करें।

कुंभ राशि
इस राशि में सूर्य एकादश भाव में प्रवेश करेगा। इस राशि के जातकों के लिए सूर्य द्वितीय मारकेश का कार्य करेगा। शत्रुओं से सावधान रहें। सर्वोत्तम लाभ पाने के लिए तामसी भोजन एवं झूठा खाना छोड़ दें।

मीन राशि
इस राशि में सूर्य दशम भाव में प्रवेश करेगा। इस राशि के जातकों के लिए सूर्य के अनुकूल प्रभाव प्राप्त होंगे। यदि नौकरी में दिक्कतें हैं। सर्वोत्तम लाभ पाने के लिए रविवार का व्रत करना शुरु कर दें।