स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पितृपक्ष के दिनों में यदि सपने में दिख जाएं पूर्वज तो समझ लें...

Tanvi Sharma

Publish: Sep 18, 2019 12:17 PM | Updated: Sep 18, 2019 12:17 PM

Dharma Karma

पितृपक्ष के दिनों में यदि सपने में दिख जाएं पूर्वज तो समझ लें...

शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि पितृ पक्ष में हमारे पूर्वज धरती पर किसी ना किसी रुप में आते हैं। हम भी समय-समय पर उन्हें ऊर्जा प्रदान करने के लिए उनकी तिथि में श्राद्ध करते हैं। इन दिनों पितृ पक्ष चल रहे हैं और यह समय पूर्वजों को मुक्ति प्रदान करन के लिए श्राद्ध कर्म करते हैं।

पढ़ें ये खबर- पितृ पक्ष में कर दें इन चीज़ों का दान, परेशानियों से हो जाएंगे मुक्त

वहीं श्राद्ध के माध्यम से वे भोग के रूप में ऊर्जा ग्रहण करके अपने लोक दोबारा चले जाते हैं। लेकिन कई बार हमसे जब पितृ संतुष्ट नहीं हो पाते हैं तब वो सपनों के माध्यम से हमें कई संकेत देते हैं।

pitra in dreams

सपने में पूर्वजों का आना बहुत ही सामान्य बाते है, यदि वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो सपना आना स्वभाविक है क्योंकि उस दौरान हमारा मस्तिष्क अचेक अवस्था में होता है। उस समय हमारे मन में जिन बातों का गहरा प्रभाव होता है, सपने भी अकसर वही बातें हमें दिखाई देती हैं। तो यदि आपको श्राद्ध पक्ष में सपने में पूर्वज दिखाई देते हैं तो इसका क्या मतलब होता है। आइए जानते हैं..

पढ़ें ये खबर- 300 साल पहले कौन थे आपके पूर्वज, पूरा बही-खाता है यहां

pitra in dreams

1. इसका मतलब होता है शुभ समाचार मिलना

माना जाता है कि अगर आपके सपने में कोई मृत परिजन यानी की आपके पूर्वज आपको दिखाई दे रहे हैं या फिर वो शांति की मुद्रा में खड़े हैं तो वो इस बात का संकेत देते हैं कि जल्द ही आपको कोई शुभ समाचार मिलने वाला है।

2. श्राद्ध ग्रहण करने का ऐसे मिलता है संकेत

श्राद्ध पक्ष में अगर आपके पूर्वज सपने में आपको आकर सुखी, संपन्नता और सफलता का आशीर्वाद देते हैं तो यह इस बात का संकेत होता है कि पूर्वजों के लिए आपके द्वारा किया गया श्राद्ध उन्‍होंने ग्रहण कर लिया है और वे आपसे बहुत खुश हैं।

3. आत्मा भटकने का देते हैं संकेत

यदि आपको मृत परिजन बार-बार सपना दे रहे हैं, तो इसका अर्थ वे आपको बताना चाहते हैं कि उनकी आत्मा भटकने की स्थिति में है। अपन पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए आपको घर में एक बार रामायण या गिता का पाठ करवाना चाहिए।

4. बहुत करीब दिखाई दे मृ परिजन

अगर आपको अपने परिजन बहुत करीब दिखाई देते हैं तो यह इस बात का संकेत होता है की वे अपने परिवार के मोह से बाहर नहीं निकल पाए हैं। इसलिए इस तरह का सपना आने पर हर दिन गाय को रोटी खिलाएं और अमावस्या के दिन धूप देकर उन्हें भोग लगाएं। ऐसा करने से हमेशा आपके घर सुख-समृद्धि बनी रहती है।

5. सपने में कोई वस्‍तु मांगें

अगर श्राद्धपक्ष में आपको आपके पूर्वज सपने में ऐसी अवस्था में नज़र आते हैं जिसमें वे हमें निर्वस्‍त्र दिखाई दे रहे हैं या फिर उनके पैरों में जूते-चप्‍पल नहीं हैं या फिर वह भूखे हैं तो य‍ह इस बात का संकेत होता है कि वे हमसे कुछ मांग रहे हैं। इसलिए इस तरह का स्वप्न आने पर किसी गरीब को जरुरत की चीज़ों का दान करें।