स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पितृ पक्ष में कर दें इन चीज़ों का दान, परेशानियों से हो जाएंगे मुक्त

Tanvi Sharma

Publish: Sep 17, 2019 12:58 PM | Updated: Sep 17, 2019 13:01 PM

Dharma Karma

आर्थिक समस्याएं दूर करने के लिए दान करें ये चीज़

पितृपक्ष की शुरुआत हो चुकी है और इस समय सभी पितरों के श्राद्ध में लगे हुए हैं। यह समय अपने पूर्वजों को धूप-ध्यान देने का समय हैं। वहीं दूसरी तरफ पंडित रमाकांत मिश्रा के अनुसार पितृपक्ष में आर्थिक समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी कई उपाय किये जा सकते हैं।

 

जी हां, पितृपक्ष में यदि कुछ ऐसे दान किये जाएं जिससे की आर्थिक संपन्नता आती है तो व्यक्ति को कुछ विशेष प्रकार के दान करना चाहिए। वैसे भी मान्यताओं के अनुसार पितृ पक्ष में दान पुण्य करने से भी पूर्वज प्रसन्न होते हैं और आर्थिक समृद्धि होती है। तो आइए जानते हैं क्या करें इस समय दान...

पितृपक्ष में कर लिये ये काम तो समझों प्रसन्न हो गये आपके पूर्वज, जानें कौन से हैं वो काम

pitru paksha upay

पंडित जी बताते हैं कि पित पक्ष में पितरों के नाम से दान करने पर पितृदोषों से मुक्ति तो मिलती ही है, इसके साथ ही आर्थिक संपन्नता भी आती है। इसलिए इस समय दान करें ये चीज़ें....

1. गुड़ और नमक का दान
गरुड़ पुराण के अनुसार पितृ पक्ष में नमक का दान करना अच्छा माना जाता है। बताया गया है कि इस दौरान नमक का दान करने से यम का डर दूर हो जाता है। वहीं शास्त्रों के अनुसार इस समय गुड़-नमक का दान करना आर्थिक संपन्नता लाता है।

2. परेशानियों का हल है काले तिल का दान
काले तिल का दान करना बहुत अच्छा माना जाता है। यदि आप अन्य कोई भी दान करने में सक्षम ना हों तो काले तिल का दान जरुर करें। मान्यताओं के अनुसार तिल का दान करने से आप पर आने वाली परेशानियों को पितृ रोक लेते हैं।

3. चांदी का दान
पितृपक्ष में चांदी का दान करना बहुत ही शुभ होता है। लेकिन यदि आप चांदी दान देने में सक्षम नहीं हैं तो दूध और चावल भी दान कर सकते हैं। ये दोनों भी चंद्रमा के कारक माने जाते हैं और पुराणों में पितरों का निवास स्थान चंद्रमा के ऊपरी भाग में ही बताया गया है।

4. इसलिए करें वस्त्रों का दान
गरूड़ पुराण एवं अन्य शास्त्रों के अनुसार, पूर्वजों के निमित्त वस्त्रों का दान करने से उनपर हमेशा ही पितरों की कृपा बनी रहती है और खासकर धोती व दुपट्टे का दान करना सर्वोत्तम माना जाता है।

5. सुख-शांति के लिए दान करें छतरी
ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक पितृ पक्ष में छाते का दान करने से पूर्वज प्रसन्न होते हैं। यदि जीवन में सुख-शांति चाहिए तो पितृपक्ष में पितरों के नाम से छाता दान करें।

6. आर्थिक समस्याएं होंगी दूर दान करें जूते-चप्पल
पितृ पक्ष में पितरों के निमित्त किसी जरूरतमंद को जूते चप्पल जरुर दान करें, यदि आप आर्थिक संकटों से जूझ रहे हैं तो पितरों की शांति के लिए जूते-चप्पल का दान करें, आपकी परेशानी हल हो जाएगी।