स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सोमवार को शुभ संयोग, ऐसे करें भगवान शिव की पूजा...सबका बेड़ा पार लगाएंगे भोलेनाथ

Devendra Kashyap

Publish: Oct 21, 2019 10:30 AM | Updated: Oct 21, 2019 10:30 AM

Dharma Karma

कार्तिक महीने के सोमवार को भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो भोलेनाथ की पूजा अवश्य करें।

कार्तिक महीने में सोमवार के दिन भगवान शिव का व्रत और पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। मान्यता है कि इस दिन भोलेनाथ की आराधना करने से अपार धन लाभ भी होता है। अगर आप भी कार्तिक महीने के सोमवार को भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो भोलेनाथ की पूजा अवश्य करें।


पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करने से अपार शक्ति तो मिलती ही है, इसके साथ ही सभी मनोकामनाएं भी पूर्ण होती है। खासकर कार्तिक महीने में सोमवार व्रत का विशेष महत्व है। माना जाता है कि शिव को मनाने के लिए यह शुभ अवसर होता है।


माना जाता है कि कार्तिक महीने के सोमवार को भगवान शिव की पूजा करने से शारीरिक रोग, पारिवारिक झगड़े, पैसों की टेंशन से छुटकारा मिल जाता है। इसके अलावा कुंवारी कन्याओं द्वारा पूजा करने से उन्हें शिव जैसा वर मिलता है औक शादी में कोई अड़चन नहीं आती है।


कार्तिक सोमवार को ऐसे करें शिव की पूजा

कार्तिक सोमवार के दिन स्नान करने के बाद किसी भी शिव मंदिर जाएं और शिवलिंग को दूध से स्नान कराएं। इसके बाद चंदन, चावल, भांग, सुपाड़ी, बिल्वपत्र और धतूरा चढ़ाएं। फिर भगवान शिव की आरती करें और नम: शिवाय मंत्र का जप करें।


भूलकर भी यह गलती ना करें

ध्यान रहे कि भगवान शिव की पूजा करते वक्त ताजा दूध का ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा भगवान शिव पर हल्दी न चढ़ाएं। साथ ही झूठ बोलने से भी बचें। अगर आप इनमें से कोई भी एक गलती कर दी तो आपको पूजा का फल नहीं मिलेगा।