स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अगर चाहिए लंबी उम्र के साथ भरपूर लक्ष्मी तो धनतेरस को कर लें ये काम

Shyam Kishor

Publish: Oct 16, 2019 10:44 AM | Updated: Oct 16, 2019 10:44 AM

Dharma Karma

Dhanteras 2019 : Dhan Prapti ke saral upay : अगर चाहिए लंबी उम्र के साथ भरपूर लक्ष्मी तो धनतेरस को कर लें ये काम

दीपावली के दो दिन पहले धनतेरस का पर्व भी उल्लास के मनाया जाता है। इस साल यह पर्व 25 अकटूबर दिन शुक्रवार को मनाया जाएगा। शास्त्रों के अनुसार इस धन प्राप्ति के अलावा उत्तम स्वास्थ्य, लंबी उम्र की कामना से कुछ सार्थक उपाय अवश्य करना चाहिए। अगर आप लंबी आयु के साथ जीवन में भरपूर धन चाहते हैं तो धनतेरस के दिन ये उपाय जरूर करें।

 

करवा चौथ के दिन व्रत करने वाली महिलाएं भूलकर भी न करे ऐसे काम, नहीं तो...

करें यह सरल उपाय

जिस प्रकार देवी लक्ष्मी समुद्र मंथन से उत्पन्न हुई थीं, उसी प्रकार भगवान धन्वंतरी भी अमृत कलश के साथ समुद्र मंथन से ही उत्पन्न हुए है। माता लक्ष्मी को धन-वैभव की देवी कही जाती है और भगवान धनवंती को आरोग्य का देवता। जीवन में लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य और लम्बी आयु होना पहला धर्म माना जाता है। माँ लक्ष्मी से लंबी आयु एवं अपार धन का वरदान चाहिए तो धनतेरस के दिन अपने घर, आंगन, या अन्य व्यापार केंद्र को दीपकों से जरूर सजाएं। साथ धनतेरस पर्व से लेकर दीपावली तक रोज 7 या 11 दीपक घर आंगन में जलाते रहे। ऐसा करने व्यक्ति को उत्तम स्वास्थ्य एवं लंबी दोनों का वरदान प्राप्त होता है।

 

करवा चौथ 2019 : व्रती महिलाएं इस शुभ मुहूर्त में ऐसे करें पूजा

 

धन प्राप्ति के लिए धनतेरस के दिन किसी अति प्राचीन पीपल के पेड़ के नीचे सूर्यौदय से पूर्व लगभग 5 बजे एवं सूर्यास्त के तुरंत बाद गाय के घी के दीपक आटे वाले 11 जलावें एवं वहीं बैठकर श्री सुक्त का पाठ करें। इस उपाय से उपाकर्ता की अनेक मनोकामनाएं पूरी होने लगेगी।

 

2019 की धनतेरस है बहुत खास, ऐसा करते ही घर में भरे रहेंगे धन के भंडार

 

धनतेरस का महत्व

ऐसी मान्यता है कि इस दिन नए उपहार, सिक्का, बर्तन व गहनों की खरीदारी करना अधिक शुभ होता है। इस दिन शुभ मुहूर्त समय में पूजन करने के साथ सात धान्य गेहूं, उडद, मूंग, चना, जौ, चावल और मसूर है। धनतेरस के दिन चांदी खरीदना शुभ रहता है।
***********