स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

कार्तिक मास में खा ली ये सब्जी तो तुरंत हो सकते हैं बीमार, करें परहेज

Tanvi Sharma

Publish: Oct 20, 2019 16:44 PM | Updated: Oct 20, 2019 16:44 PM

Dharma Karma

यदि इस समय आपने इन चीजों का सेवन किया तो बिमार हो सकते हैं आप

कार्तिक मास को बहुत पवित्र मास माना जाता है। इस महिने में पूजा-पाठ, व्रत-त्योहार और मंदिरों में भी धार्मिक कार्यक्रम होते रहते हैं। पुराणों में कार्तिक मास का बहुत अधिक महत्व है। कार्तिक मास में खाने-पिने के लिहाज से भी कई चीजों में परिवर्तन करना होता है। हिंदू समाज में इस एक महीने में बहुत सी चीजें खाने की मनाही होती है। जिससे की इस दौरान आपकी सेहत को कोई नुकसान ना हो। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें....

पढ़ें ये खबर- इस बार चार दिन में मनानें होंगे आठ पर्व, जानें किस दिन कौन सा त्योहार

कार्तिक मास में खा ली ये सब्जी तो तुरंत हो सकते हैं बीमार, करें परहेज

मान्यताओं के अनुसार यदि आप कार्तिक मास में खान-पान का ध्यान रखते हैं और कुछ चीजों को खाने में परहेज करते हैं तो आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा। मौसम का बदलाव होने के कारण इस दौरान कई चीजों का सेवन ना करने की सलाह दि जाती है। जिनमें से बैंगन, दही और मछली की सख्त मनाही है। कहा जाता है कि यदि इस समय आपने इन चीजों का सेवन किया तो आप बिमार हो सकते हैं।

पढ़ें ये खबर- दिवाली की पूजा में बहुत जरुरी हैं ये चीजें, एक भी छुटी तो नाराज हो जाएंगी देवी लक्ष्मी

कार्तिक मास में खा ली ये सब्जी तो तुरंत हो सकते हैं बीमार, करें परहेज

1. इस मास में बैंगन का सेवन करने से आप पर पित्त दोष संबंधित बीमारी होने का खतरा रहता है, क्योंकि यह सब्जी पित्त दोष बढ़ाती है।

2. इस मास में जलाशयों में गंदा पानी होने के कारण मछली दूषित चीजों को खाने से संक्रमित हो जाती है।

3. कार्तिक माह में दही खाने से भी बचना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस मास में दही खाना संतान के लिये शुभ नहीं होता।

4. कार्तिक का महीना साधना का महीना है। साधना के दौरान अधिक तीखे, चटपटे, तिक्त और रुखी चीजों को खाने की धार्मिक दृष्टि से मनाही है। तिक्त होने की वजह से भी करेले का सेवन वर्जित कहा गया है।