स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बारिश के लिए अभी करना होगा इंतजार

sarvagya purohit

Publish: Jul 20, 2019 10:55 AM | Updated: Jul 20, 2019 10:55 AM

Dhar

बारिश के लिए अभी करना होगा इंतजार


पत्रिका एक्सक्लूसिव
सर्वज्ञ पुरोहित/गोविंद सोलंकी
धार/मनावर
बारिश की लंबी खेंच के चलते किसान व आमजन चिंतित है। वहीं श्रावण मास के प्रांरभ होने के बाद बारिश की संभावनाए नहीं बनने से श्रावण में पड़ रही भीषण गर्मी, उमश से जन जीवन के साथ खेतो पर बोई गई फसले मुरझाने लगी है क्योंकि बुआई के बाद रिमझिम फुआरों की झड़ी रहने से ही फसलों की ग्रोथ बढेगी है।
बारिश के लिए अब किसान भी तरह-तरह के जतन करने लगा है। इधर मौसम विभाग का कहना है कि २० जुलाई के बाद की बात कर रहा है। जिस हिसाब से गर्मी और उमस दिखाई दे रही है। उस हिसाब से बारिश के आसार नजर नहीं आ रहा है। लेकिन लंबा समय अवर्षा का बन जाने से फसलों की स्थिति को लेकर किसान संकट में दिख रहा है। वर्षा की स्थिति के बारे में प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि महाकाल उज्जैन व लोकविजय जबलपुर पंचाग अनुसार घोषणा की है कि 21 जुलाई तक सुर्य पुष्य नक्षत्र में रहेगा। इससे कही खंडवृष्टि तो कही सुखे की स्थिति बनती है, लेकिन एक सुखद संकेत वर्षा का दिनांक 22, 23 जुलाई व 25 जुलाई को बारिश के योग बन रहे है। इन तिथियों में यंत्र-तंत्र वर्षा के योग बनेगें। 3 अगस्त से सुर्य अश्लेषा नक्षत्र में प्रवेश करेगा। इससे वर्षा के प्रबल योग बनते है। 4, 5, 6, 7, 11, 14 अगस्त की इन तारीखों में बारिश के योग रहेगें। इन तारीखों में कही भीषण बारिश के योग बनेगें, जिससे बाढ़ तो कही प्राकृतिक प्रकोप से जनधन हानि के योग भी बनेगें।
कपास का रकबा बढ़ा
इस वर्ष खरीफ की फसलों में सर्वाधिक कपास फसल का रकबा बढ़ा है। कृषि विभाग मनावर से प्राप्त जानकारी अनुसार इस वर्ष खरीफ फसल में धान की फसल 12 हेक्टर में, ज्वार 210 हेक्टर में, मक्का 8050 हेक्टर, बाजरा 6 हेक्टर, कुलथी 8 हेक्टर, अरहर 780 हेक्टर, मूंग 390 हेक्टर, चावला 41 हेक्टर, उड़द 75 हेक्टर, सोयाबीन 5200 हेक्टर, मूंगफली 230 हेक्टर, अरंडी 20 हेक्टर, तिल 25 हेक्टर, कपास 21 हजार 700 हेक्टर, गन्ना 690 हेक्टर, मिर्च 1925 हेक्टर व अन्य फसलें 1530 सेक्टर में बोई गई है। इस तरह मनावर विकासखंड के क्षेत्र में 40 हजार 946 हीटर में खरीफ फसल बोई गई है।
३२ हजार २६२ पर बोई फसल
उमरबन ब्लॉक
इस वर्ष खरीफ की फसल में सर्वाधिक कपास का रकबा बढ़ा है। उमरबन ब्लॉक में इस वर्ष धान 31 हेक्टर में ज्वार 131, बाजरा 0, मक्का 9845, अरहर 383, उड़द 115 मुंग 245, सोयाबीन 2970, कपास 16847, गन्ना 350, मुंगफली 120, तील 3, कुलथी 3, मिर्च 144, केला 105, पपीता 19, अदरक 4 , अरण्डी 2, प्याज 16, सनई 4, अन्य फसलें 925 इस तरह कुल 32 हजार 262 में खरीफ की उक्त फसले बोई गई है।
हानि होने की आशंका
3 अगस्त से सूर्य अश्लेषा नक्षत्र में प्रवेश करेगा, जिससे वर्षा के प्रबल योग बनते है। इस दौरान कही अधिक बारिश तो जनधन की हानि होने की आंशका है।
- पंडित मनोजकुमार जोशी, ज्योतिषाचार्य
बाढ़ के योग भी है
बारिश के योग २० जुलाई के बाद ही है। श्रावण माह के बाद भादो माह में अधिक बारिश के योग है। इस दौरान काफी बारिश होगी। इसके साथ ही बाढ़ के योग भी बनेंगे।
-पंडि़त कैलाशचंद्र शर्मा, ज्योतिषाचार्य
दो दिन हो सकती है
अभी मानूसन गुजरात में सक्रिय है और गुजरात से होते हुए मानसून को प्रदेश में आने में संभवत दो दिन का समय लगेगा। संभावना है कि दो दिन बारिश हो सकती है।
- डॉ जीएस गाठिए, कृषि वैज्ञानिक, धार
आज व कल में हो सकती है बारिश
मौसम विभाग ने हमें जो जानकारी दी उनके अनुसार २० व २१ जुलाई को मानसून जिले में दस्तक दे सकता है।
- आरएल जामरे, उपसंचालक, कृषि विभाग, धार
२५ जुलाई से अच्छी बारिश
अभी धीरे-धीरे बंगाल की खाड़ी में सिस्टम डेवल हो रहा है। इससे लगता है कि दो या तीन दिन में बारिश के आसार प्रदेश में दिख रहे है। पहले द्रोणिका हिमालय की ओर चली गई थी जिसके चलते प्रदेश में बारिश नहीं हो रही है। बंगाल की खाड़ी में सिस्टम डेवल होने के चलते द्रोणिका फिर से बंगाल की खाड़़ी की ओर आ रही है। संभवत २५ जुलाई के बाद से अच्छी बारिश प्रदेश में देखने को मिल सकती है।
-प्रमोद दुबे, सेवानिवृत्ति, मौसम वैज्ञानिक
--------------------------------------
बारिश के 4 साल के आंकड़े
क्षेत्र २०१५ २०१६ २०१७ २०१८
धार ९३८.२ १११६.७ ७५६.१ ८२८.७
बदनावर १२९०.० १०४६.१ ७६४.० ७०२
सरदारपुर ११२३.० ८५६.३ ७०२.० ७५५
कुक्षी ७४४ ७४६.२ ६३९०. ५३८
मनावर ९१५ ८९७.० ७४०.० ७०९.०
धरमपुरी ९९६ ६९० ६३८ ६९४
गंधवानी ८४४.५ १०८० १०३२ ७७६
नालछा ७७८ ९१९ ६८७ ७२०
तिरला ६९५.१ ९३७.९ ७५१.४ ७६९
बाग ५७७.८ ८०२ ६४५ ४४३
डही ६९८.० ६०४ ६७९ ३५१
----------------------------------------------------------------------------
इसवर्ष और गतवर्ष जून और जुलाई में हुई बारिश के आंकड़े
क्षेत्र १ जून से १८ जुलाई २०१९ १ जून से १८ जुलाई २०१८
धार ३६७ ३०८.७
बदनावर ४७३.३ १५८.६
सरदारपुर ३५२.० २७५.०
कुक्षी ३०२ २८८
मनावर २०५ २९८
धरमपुरी २३६ ३०५
गंधवानी १६५ २५६.०
नालछा २९७ ३५८.२
तिरला ४५५ २८०
बाग १६८ १२६
डही ३०० १५७.०
कुल ३०१.९ २५५.५
क्या कहता है मौसम
दिनांक अधिकतम न्यूनतम
१४ जुलाई ३१.४ २१.४
१५ जुलााई ३२.४ २१.५
१६ जुलाई ३३.० २१.६
१७ जुलाई ३५.३ २१.८
१८ जुलाई ३४.५ २१.७
१९ जुलाई ३५.० २२.०