स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जिस सब्जी-चावल को खाने वाले थे बच्चे, उसमें तैर रहे थे कीड़े

Reena Sharma

Publish: Oct 19, 2019 15:58 PM | Updated: Oct 19, 2019 16:01 PM

Dhar

मंत्री ने किया छात्रावासों का निरीक्षण : बीईओ को लगाई फटकार, एसडीएम को जांच के दिए निर्देश

प्रदीप अगाल @ कुक्षी. आदिमजाति कल्याण विकास विभाग के मंत्री ओंकारसिंह मरकाम ने कुक्षी, निसरपुर सहित डही के अपने विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मंत्री मरकाम को अनेक अनियमितता और शिकायतें पाई गई और मिली भी। इन सबके बीच मंत्री ने यहां के तीनों बीइओ को फटकार भी लगाई और कहा कि भविष्य में इन छात्रावासों में व्यवस्थाएं नहीं सुधरी तो करवाई जिम्मेदारों पर ही होगी। मंत्री ओंकरसिंह मरकाम झाबुआ उप चुनाव प्रचार के दौरान वहां से कुक्षी आकर रात्रि विश्राम किया। दूसरे दिन कुक्षी के आदिवासी छात्रावासों को देखने-जांचने निकल गए। इस दौरान मंत्री मरकाम को छात्रावासों में व्यवस्थाए ठीक नहीं नजर आई, जिस पर वे अधीक्षकों पर नाराज हुए। निसरपुर के उत्कृष्ट कन्या छात्रावास में निरीक्षण के दौरान मंत्री कीचन को देखने पहुंचे।

जहां पर चावल और सब्जी में कीड़े दिखे जिस पर मंत्री ने सेंपल अपने साथ लेकर कुक्षी एसडीएम बीएस कनेश को जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए। मंत्री ने कुक्षी बीईओ महेश चतुर्वेदी को स्पष्ठ निर्देश दिए की छात्रावासों में लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी, आप विशेष रूप से इस ओर ध्यान दें। वहीं डही बीइओ सतीश पाटिदार को रेस्ट हाउस में मंत्री की नाराजगी झेलना पड़ी। मंत्री ने छात्रावास अधीक्षकों को भी निर्देश दिए कि वह छात्रावास परिसर में बने उनके निवास में ही छात्रों के साथ निवास करें, अन्यथा निलंबन की कार्रवाई होगी।

जिस सब्जी-चावल को खाने वाले थे बच्चे, उसमें तैर रहे थे कीड़े

आदिवासी नेता कन्नौज से की चर्चा : आदिवासी बाहुल्य कुक्षी तहसील ओर विधानसभा में छात्रावासों की लंबे समय से शिकायतें मंत्री मरकाम को मिल रही थी। ऐसे में झाबुआ चुनाव प्रचार में आए मंत्री ने कुक्षी के आदिवासी विभाग के छात्रावासों और आश्रमों को जांचने और देखने का मन बनाकर कुक्षी आ गए। जब मंत्री ने इन छात्रावासों और आश्रमों को देखा तो उनके पास पहुंची शिकायते अधिकांश सही निकली। वहीं मंत्री ने इनके संचालन और व्यवस्थाओं पर भी नाराजगी जताई। बताया जाता है कि मंत्री मरकाम ने अपने साथ चल रहे। आदिवासी नेता महेंद्र कन्नौज से इस क्षेत्र के छात्रावासों और सरकारी योजनाओं को लेकर एकांत में चर्चा भी की और जानकारियां भी ली। मंत्री ने कुक्षी, बाग और डही बीइओ को लेकर भी जानकारी जुटाई। वहीं अधीक्षकों के पदों पर जिले में जिस तरह नियुक्तियां होती है, उसपर भी आश्चर्ययक्त किया।

इन छात्रावासों और आश्रमों को भी देखा मंत्री ने

मंत्री मरकाम ने कुक्षी सीनियर एवं जूनियर उत्कृष्ट बालक छात्रावास, उत्कृष्ट कन्या छत्रावास कुक्षी के साथ ही निसरपुर के आदिवासी कन्या आश्रम निसरपुर, आदिवासी सीनियर कन्या छात्रावास आदि में औचक निरिक्षण किया और बच्चों से पढ़ाई के साथ मिलने वाले सुबह के नाश्ता एवं भोजन के बारे में जानकारी भी ली। साथ अधीक्षकों से कहा कि बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण नास्ता व भोजन दें। इस दौरे के दौरान क्षेत्र के युवा आदिवासी नेता महेंद्र कन्नौज मंत्री के साथ थे।