स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बारिश में सुनसान रहे बाजार दिवाली पर महके

atul porwal

Publish: Oct 22, 2019 12:22 PM | Updated: Oct 22, 2019 12:22 PM

Dhar

पुष्य नक्षत्र से पहले ही बाजार में नजर आई रौनक, इलेक्ट्रानिक दुकानों पर ज्यादा रही भीड़

धार.
इस वर्ष खूब बारिश हुई और देर तक रही, जिससे बाजार सुनसान रहे। इधर दिवाली का त्यौहार आते ही बाजारों में रौनक दिखाई देने लगी। सोमवार दोपहर से लगे पुष्य नक्षत्र का मुहूर्त शुरू हुआ तो बाजार में भीड़ बढ़ गई। हालांकि हर प्रकार के व्यापार में ग्राहकों की रौनक नजर आई, लेकिन इलेक्ट्रानिक बाजार में ज्यादा रश नजर आया। कोई टीवी, कोई फ्रीज तो कोई रसोई के कलेक्ट्रानिक उपकरण खरीदता नजर आया। इधर ऑटोमोबाइल बाजार में भी अच्छी भीड़ दिखाई दी। ज्वेलर्स दुकानों पर भी ग्राहकों की भीड़ रही, जो चांदी के सिक्के से लेकर स्वर्ण आभूषण तक खरीदते नजर आए। सोमवार को सभी व्यापार में अनुमानिक 1.5 करोड़ रुपए का व्यापार हुआ, जबकि मंगलवार को सुबह से ही पुष्य नक्षत्र होने से इससे दो गुने व्यापार का अनुमान लगाया जा रहा है।

रंगों से रंगीन रहा बाजार
दिवाली पर घरों की साफ सफाई और रंगरोगन का समय रहता है। इधर इसी त्यौहार पर रांगोली बनाने की परंपरा है। इसके चलते बाजार भी रंगीन नजर आया। आइलपेंट की दुकानों पर भी ग्राहकों की भीड़ नजर आई तो रांगोली के रंग की दुकानें भी ग्राहकों से सजी नजर आई।

पुष्य नक्षत्र की रही ग्राहकी
वैसे तो इस बार ज्यादा बारिश होने से पूरा बाजार ठंडा रहा, लेकन दिवाली पर पुष्य नक्षत्र के त्यौहार से अच्छी ग्राहकी रही। दो दिन के पुष्य नक्षत्र में २० गाडिय़ां बिकी, जबकि दिवाली तक ऑटो मोबाईल का बाजार ठीक रहने की पूरी उम्मीद है। पिछले वर्ष अच्छी ग्राहकी रही, लेकिन इस वर्ष ज्यादा बारिश के कारण लगभग १५ प्रतिशत बाजार ठंडा रहा। अच्छी बारिश होने से ऑटो मोबाईल का बाजार अच्छा रहने की संभावना है।
-चेतन वाणी, संचालक वाणी टीवीएस धार

पिछले साल से भी अच्छा है बाजार
इस वर्ष ज्यादा बारिश हुई तो बाजार पर असर बता रहे हैं, लेकिन हमारे यहां तो पिछले वर्ष से भी ठीक ग्राहकी रही। दो दिन के पुष्य नक्षत्र से दिवाली की अच्छी शुरूआत हुई, जिसमें करीब 35 गाडिय़ां बिकी। मेरे हिसाब से पिछले वर्ष से लगभग 20 प्रतिशत अच्छा बाजार रहने की संभावना है। बाकी व्यापार को तो पता नहीं, लेकिन ऑटो मोबाईल का बाजार अच्छा है। अच्छी बारिश हुई तो आने वाली फसल भी अच्छी होगी और इससे बाजार भी अच्छा रहेगा।
-राकेश राजपुरोहित, संचालक राजपुरोहित बजाज धार

सोने चांदी में भी ठीक
बाजार में पुष्य नक्षत्र से थोड़ी चहलपहल नजर आई और सोने चांदी का व्यापार भी ठीक रहा। ज्वेलर्स दुकानों पर चांदी के सिक् के के अलावा सोने व चांदी के अन्य आभूषण की ग्राहकी भी ठीक रही। अभी दिवाली में एक सप्ताह और है, जिन दिनों में भी ज्वेलर्स की दुकानों पर अच्छी भीड़ रहेगी।
-विनित जैन, अणु ज्वेलर्स धार