स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

छोटे से गांव की बेटी ने देश का नाम यूरोप में कर किया रोशन, पिता बोले - म्हारी छोरियां छोरों से कम ना है...

Reena Sharma

Publish: Dec 15, 2019 17:09 PM | Updated: Dec 15, 2019 17:09 PM

Dhar

  • दवाई का छिडक़ांव, फसलों की बीमारी की रोकथाम संबंधी जानकारी भी जीपीएस की सहायता से मिल सकेगी।
  • अब किस मौसम में कौनसे बीज बोना है, यह भी किसान अपने घर बैठे पता लगा सकते है..।
  • 23 देशों के प्रोजेक्ट में भारत का सौर ऊर्जा से चलने वाला स्मार्ट ट्रैटर रहा सबसे स्मार्ट

असलम खान @ रिंगनोद. आईपीएस अकादमी इंदौर के स्टूडेंट ऑफ कम्प्यूटर, एमसीए की छात्रा और धार जिले की सरदारपुर तहसील के रिंगनोद में रहने वाले डॉ. कार्तिक मंडल और अर्पणा मंडल की बेटी अंकिता ने अपनी टीम आयुषी चौबे, गणेश पाटीदार, दीपक पटेल, प्रो. आफताब कुरैशी, प्रो. रोहित व्यास के साथ मिलकर सौर ऊर्जा से चलने वाला स्मार्ट ट्रैटर रिंग अथर्व बनाया।

must read : प्यार के जाल में फंसाकर युवती की अश्लील तस्वीरें खींची, सिरफिरा अब फोटो वायरल करने की दे रहा धमकी

यह प्रोजेट रिंग अथर्व यूरोप के एस्तोनिया में आयोजित हुई 19वी इंटरनेशनल रोबोटिस-2019 प्रतियोगिता में भाग लेकर बेस्ट इन्नोवेटिव आइडिया अवार्ड से समानित हुआ है। आयोजन में रशिया, चीन, जापान, हंगरी, कोलंबिया, तुर्की, फिनलैंड और कोरिया सहित 23 देशों के प्रतियोगियों ने भाग लिया था, जिसमें अंकिता की टीम द्वारा बनाए गए प्रोजेट सौर ऊर्जा से चलने वाले ट्रैटर रिंग अथर्व को प्रथम स्थान देने के साथ बेस्ट परफॉर्मर के अवॉर्ड से भी समानित किया गया। अंकिता मंडल ने बताया की टीम को सफलता मिलने पर आईपीएस अकादमी इंदौर के प्रेसिडेंट अचल चौधरी, राजेश चौधरी, डॉटर मनीष पुंडलिक और कविता चौधरी ने भी सभी का समान किया।

must read : VIDEO : स्टेशन के पास खून से सनी मिली लाश, देखते ही मच गई सनसनी, हाथ पर गुदे मोबाइल नंबर से हुई पहचान

पिता बोले- म्हारी छोरियां छोरों से कम ना है

अंकिता की इस उपलब्धि पर उनके पिता कार्तिक मंडल हंसते हुए बोले की ‘म्हारी छोरियां छोरों से कम ना है।’ डॉ. कार्तिक की तीन बेटियां हैं, जिस पर उन्हें गर्व है।

must read : VIDEO : माफियाराज को क्लीन करने में जुटे अफसर, 10 केस दर्ज, 5 आरोपियों को किया गिरफ्तार

ये हैं खूबियां...

बनाए गए प्रोजेट रिंग अथर्व स्मार्ट ट्रैटर में कई खूबियां है। यह स्मार्ट ट्रैटर कैमरे और जीपीएस से लैस है जो, सौर ऊर्जा से चार्ज बैटरी से चलता है। मौसम और भूमि की नमी की मात्रा की जानकारी, समय-समय पर दवाई का छिडक़ाव, फसलों की बीमारी की रोकथाम के लिए आदि जानकारी जीपीएस की सहायता से किसान को मोबाइल पर भेजेगा। साथ ही किस मौसम में कौन से बीज बोना है आदि की जानकारी देगा। इसे किसान घर बैठकर मोबाइल से भी एप के जरिये भी चला सकते हैं।

[MORE_ADVERTISE1]