स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

दो उद्वहन सिंचाई परियोजनाओं का क्रियान्वयन एक महीने में

Shyam Kumar Awasthi

Publish: Nov 29, 2019 00:18 AM | Updated: Nov 29, 2019 00:18 AM

Dhar

रोजा में पहुंची आपकी सरकार आपके द्वार- लोगों ने बताई समस्याएं, मंत्री ने भी की शिरकत

कुक्षी.प्रदेश के नर्मदा घाटी विकास एवं पर्यटन मंत्री सुरेन्द्र सिंह बघेल गुरुवार को आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत कुक्षी तहसील के ग्राम रोजा, गिरवान्या, ग्राम मोगरा तथा भीमपुरा में आयोजित कार्यक्रम में जिला अधिाकरियों के साथ बस से पहुंचे और ग्रामीणों की समस्याएं सुनी तथा उनका निराकरण किया।
बघेल ने इन कार्यक्रमों का मां सरस्वती का पूजन कर शुभारंभ किया । बघेल ने कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सकरार द्वारा आपकी सरकार आपके द्वारा योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना के तहत कार्यक्रमों में आम जनता की समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है और लोकहितकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंद व्यक्तियों तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। सभी विभागों के अधिकारी अपने-अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी ग्राम पंचायत के सचिव, रोजगार सहायक व कोटवारों के माध्यम से आम जनता तक पहुंचाई जाए ताकि जरूरतमंद व्यक्ति इन योजनाओं का लाभ लेकर अपना जीवन स्तर उंचा कर सके।
बघेल ने कहा कि इन कार्यक्रमों में समस्याओं का कार्यक्रम स्थल पर निराकरण करने का प्रयास किया जा रहा है और शेष बचे आवेदन पत्रों का समाधान के लिए समय सीमा निर्धारित की गई है। बघेल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में बिजली, पानी, स्वास्थ्य सुविधाएं , शिक्षा, सडक़ जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है। बघेल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कुक्षी तथा डही तहसील के लिए 2 उदवहन सिंचाई परियोजनाओं की सौगात दी है। यह दोनों परियोजनाएं 2500 करोड रुपए की लागत की है। एक माह में इसका क्रियान्वयन शुरू हो जाएगा। इन परियोजनाओं का निर्माण कार्य 3 वर्ष में पूर्ण करने का समय निर्धारित है। इन उदवहन परियोजनाओं के पूर्ण हो जाने पर क्षेत्र के किसानों को सिंचाई सुविधा मिलेगी और पेयजल की भी व्यवस्था हो सकेगी।
खेती के तरीकों में बदलाव लाएं किसान
कलेक्टर बनोठ ने ग्रामीणों से कहा कि जिले में निरोगी काया अभियान चलाया जा रहा है । इस अभियान के अंतर्गत ग्रामीणजन स्वस्थ्य जांच कराए ताकि बीमारियों का इलाज हो सके। बनोठ ने किसानों से कहा कि वे खेती करने के तरीको में बदलाव लाऐ। पारम्परिक खेती को छोडकार आधुनिक खेती अपनाएं जिससे पैदावार बड सके । साथ ही एक फसल पर निर्भर न रहे ।
इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष कुसुम बघेल , जनपद उपाध्यक्ष रातूभाई , मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत संतोष वर्मा, सहायक कलेक्टर अमन वैष्णव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक औंकार सिंह कलेष, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बी एस कलेश, तहसीलदार सुनील डावर आदि मौजूद थे।

[MORE_ADVERTISE1]