स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

गर्मियों की शुरूआत में हो जाए मानसरोवर की यात्रा

Priyanka Chandani

Publish: Feb 21, 2015 11:50 AM | Updated: Feb 21, 2015 11:50 AM

Destinations

धार्मिक और कम खर्चे में सबसे एंडवेंचर्स यात्रा करना चाहते हैं तो कैलाश पर्वत इस समय सबसे अच्छा चोइस होगा

कैलाश मानसरोवर के पीछे हिंदू धर्म की बहुत सारी मान्यताएं जुड़ी हुई हैं। यह स्थान भगवान शंकर का स्थान माना जाता है। भारत के लगभग दूसरे कोने पर स्थित यह स्थान धार्मिक होने के साथ-साथ एंडवेंचर से भरा भी है। यहां की यात्रा काफी दूर तो है ही साथ ही काफी ठंडा भी है। यहां जाने के लिए सही संय गर्मियों का सिजन ही होगा। हालांकी मानसरोवर की उंचाई के कारण यहां हर मौसम ठंडा ही होता है। बर्फ से घीरा मानसरोवर आपको एक अलग ही अनुभुती देता है।

मानसरोवर में कैलाश पर्वत और मानसरोवर लेक आपकी यादों को हमेशा के लिए भर देंगी। मानसरोवर की सुंदर और शांत जगह कि सी के भी मन को रोमांचित कर देती है। यदि आप मानसरोवर के क ैलाश पर्वत का सिक्रेट जानना चाहते हैं तो आपको आज ही अपनी यात्रा प्लान करनी चाहीए। इस वक्त का अनुभव आप कभी भी नहीं भुल पाएंगे। और हां आपको मनसरोवर की यात्रा के खर्चे के बारे में साचने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। मानसरोवर की यात्रा ज्यादा महंगी नहीं है।

मानसरोवर की सरहद नेपाल में होने के कारण आपको पहले नेपाल की सरहद तक जाना पड़ेगा जिसके लिए काठमंडु तक की फ्लाइट या दिल्ली से काठमंडु तक की सीधी ट्रेन ले सकते हैं। वहां से नेपाल के लिए आप लोकल ट्रांसपोर्ट ले सकते हैं। नेपाल में रूक कर आप यहां का स्वादिष्ट खाना और छोटी-छोटी गलियों को एं जॉय कर सकते हैं। नेपाल से हिल्सा के लिए आपको हेलिकॉप्टर की सवारी करनी पड़ेगी। हिल्सा से आप किसी पब्लीक ट्रांसपोर्ट या खुदकी गाड़ी से तक्लाकोट जा सकते हैं। तक्लाकोट से आपको छोटे-छोटे कदम लेते हुए कैलाश की और बढ़ना होगा। रासेते में आप मानसरोवर लेक पर नहा सकते हैं, कई लोग यहां पर पुजा भी करवाते हैं। यहां से कैलाश पर्वत लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां से आप गाड़ी से अष्टपद जाएंगे। यहां से आप कैलाश पर्वत को बेहद करीब से देख सकते हैं। यह वही जगह है जहां से आप अपनी परिक्रमा शुरू करेंगे। इस 13 बार की परिक्रमा के द ौरान आप कैलाश पर्वत के हर सिक्रेट को जान पाएंगे।

यहां पर आप ट्रेकिंग का भी मजा ले सकते हैं। ऎसी ही धार्मिक और कम खर्चे में सबसे एंडवेंचर्स यात्रा करना चाहते हैं तो कैलाश पर्वत इस समय सबसे अच्छा चोइस होगा।