स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

नक्सली संगठन टीएसपीसी का सेकेंड सुप्रीमो कोहराम गिरफ्तार

Prateek Saini

Publish: Sep 13, 2018 15:40 PM | Updated: Sep 13, 2018 15:40 PM

Deoghar

वर्तमान में कोहराम पुलिस के अलावे एनआइए व अन्य राष्ट्रीय जांच एजेंसियों के रडार पर भी था...

(पत्रिका ब्यूरो,रांची): झारखंड पुलिस को नक्सलियों के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान में बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने नक्सली संगठन तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी (टीएसपीसी) के सेकेंड सुप्रीमो सह जोनल कमांडर कोहराम उर्फ लक्ष्मण गंझू को गिरफ्तार कर लिया है। कोहराम पर राज्य सरकार की ओर से 20 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था। सूत्रों के मुताबिक उसकी गिरफ्तारी हजारीबाग जिले के कटकमदाग थाना क्षेत्र से हुई।


कई संगीन मामले में वांछित

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कोहराम की गिरफ्तारी कटकमसांडी थाना क्षेत्र के विष्णुपुरी मुहल्ले से बुधवार देर रात हुई। पुलिस ने उसके पास से 19.65लाख रुपये भी नकद जब्त किया है। बताया गया है कि वह काफी दिनों से विष्णुपुरी मुहल्ले में आलीशन बंगला बना कर रह रहा था, लेकिन पुलिस ने इस बंगले को 2016 में सील कर दिया था। जिसके बाद वह अपने घर के पास ही एक किराये के मकान में छिप कर रह रहा था। कोहराम पर हत्या, लूट, रंगदारी, लेवी व नक्सल घटनाओं को अंजाम देने के दर्जनों दुर्दांत मामले चतरा, हजारीबाग, लातेहार, पलामू समेत झारखंड-बिहार के विभिन्न थानों में दर्ज है। इसके अलावा वह जिले के टंडवा थाना क्षेत्र में संचालित मगध व आम्रपाली समेत अन्य कोल परियोजनाओं में दहशत फैलाकर नक्सलियों द्वारा किये जा रहे अवैध वसूली का मास्टरमाइंड भी है।


गुप्त सूचना के आधार पर आया धराक

चतरा के पुलिस अधीक्षक अखिलेश वी वारियर की गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने कोहरात को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि इस मामले में अभी तक तक पुलिस आधिकारिक रूप से कुछ भी बताने से इंकार कर रही है। कोहराम टीपीसी संगठन में ब्रजेश गंझू के बाद दूसरे स्थान पर है और टंडवा और पिपरवार इलाके में कोहराम के इशारे पर ही कोयला ट्रांसपोर्ट कंपनियों से हर माह करोड़ों रुपये की लेवी की वसूली की जाती है। वर्तमान में कोहराम पुलिस के अलावे एनआइए व अन्य राष्ट्रीय जांच एजेंसियों के रडार पर भी था। कोहराम चतरा जिला परिषद अध्यक्ष ममता देवी का पति है। कोहराम की गिरफ्तारी से टीएसपीसी संगठन के अलावा संगठन से जुड़े सफेदपोशों में हड़कंप मच गया है। पुलिस किसी गुप्त स्थान पर रखकर कोहराम से पूछताछ कर रही है।