स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

झारखंड में भी शुरू हुआ नाम बदलने का दौर,"नगरउंटारी" अब "वंशीधर नगर" के नाम से जाना जाएगा

Prateek Saini

Publish: Nov 26, 2018 20:30 PM | Updated: Nov 26, 2018 20:30 PM

Deoghar

मुख्यमंत्री ने डिग्री कॉलेज एवं विज्ञान केंद्र की स्थापना करने तथा नगरउंटारी में एक भव्य गेस्ट हाउस बनाने की भी घोषणा की...

(गढवा,देवघर): झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोमवार को बंशीधर महोत्सव के दूसरे दिन कार्यक्रम में भाग लेते हुए नगरउंटारी अनुमंडल का नाम वंशीधर नगर करने की अधिसूचना जारी की। मुख्यमंत्री ने इस अधिसूचना की प्रति गढवा उपायुक्त को देते हुए कहा कि आज से नगरउंटारी अनुमंडल वंशीधर नगर के रूप में जाना जायेगा।


वंशीधर महोत्सव को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष वंशीधर महोत्सव के प्रथम कार्यक्रम में भाग लेने के दौरान उन्होंने इसकी घोषणा की थी। इस बीच केंद्र सरकार से इसकी हरी झंडी मिलने के बाद आज इसकी औपचारिक घोषणा कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही बाबा वंशीधर मंदिर से संबंधित डाक टिकट भी जारी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि डाक टिकट जारी होने से पूरे देशस्तर तक वंशीधर मंदिर की पहचान बनेगी। उन्होंने समारोह में गढ़वा जिले के विकास के लिए 325 करोड़ रूपये की सड़क एवं पुलिया का ऑनलाइन लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया। मुख्यमंत्री ने डिग्री कॉलेज एवं विज्ञान केंद्र की स्थापना करने तथा नगरउंटारी में एक भव्य गेस्ट हाउस बनाने की भी घोषणा की।


मुख्यमंत्री ने स्थानीय सांसद की मांग पर वंशीधर महोत्सव को आगे से राजकीय महोत्सव के रूप में मनाने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि वंशीधर मंदिर की प्रतिमा विश्व विख्यात है, इसे पर्यटनस्थल के रूप में विकसित करेंगे। इससे यहां रोजगार भी बढ़ेगा। उन्होंने अपने विकास कार्यों को गिनाते हुए कहा कि पिछले चार साल में झारखंड सरकार ने विकास के क्षेत्र में कृतिमान स्थापित करने का काम किया है। सिर्फ गढ़वा जिले में 854 करोड़ रूपये की लागत से 22 पथ एवं 91 करोड़ की लागत से 13 पुल का निर्माण हुआ है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार आवागमन
से जोड़ने एवं पर्यटन से जोड़ने के साथ आधारभूत संरचना की दिशा में काम कर रही है।


यह लोग रहे कार्यक्रम में मौजूद

समारोह में झारखंड अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन शिवधारी राम, झारखंड विधानसभा के मुख्य सचेतक राधाकृष्ण किशोर, डालटनगंज विधायक आलोक चौरसिया, मुख्य डाक अधीक्षक शशि शालिनी कुजूर, पलामू आयुक्त मनोज झा, डीआईजी विपुल शुक्ला, वंशीधर ट्रस्ट के अध्यक्ष राजेश प्रताप देव, पूर्व विधायक अनंत प्रताप देव, नग रपंचायत अध्यक्ष विजयालक्ष्मी समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।