स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

विशेष न्यायालय पोक्सो कोर्ट दौसा का निर्णय: बलात्कार के आरोपी को 20 वर्ष का कठोर कारावास

Mahesh Jain

Publish: Sep 17, 2019 20:40 PM | Updated: Sep 17, 2019 20:40 PM

Dausa

2 लाख का अर्थदण्ड भी, ढाई वर्ष पहले नाबालिग के साथ की थी करतूत

दौसा. Special Court Poxo Court Dausa verdict: 20 years rigorous imprisonment for rape accused विशेष न्यायालय पोक्सो कोर्ट दौसा ने मंगलवार को नाबालिग से बलात्कार के प्रकरण में आरोपी को बीस वर्ष का कठोर कारावास व 2 लाखरुपए के अर्थदण्ड की सजा सुनाई है। विशिष्ट लोक अभियोजक सुनील कुमार सैनी ने बताया कि 2० फरवरी 2017 को नाबालिग बालिका (14) शौच के लिए खेत पर गई थी।इस दौरान कि शोरपुरा थाना मंडावर निवासी प्रेमचंद उर्फ काडू पुत्र भगवान सहाय मीना ने पीडि़ता के साथ बलात्कार किया। जिसकी रिपोर्ट 22 फरवरी 2017 को मंडावर थाने में दर्ज हुई।


इसका 29 मई को न्यायालय में चालान पेशहुआ। विशिष्ट लोक अभियोजन में 11 गवाह व 16 दस्तावेज प्रस्तुत किए। तथ्यों व गवाहों के आधार पर विशेषन्यायालय लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम तथा बालक अधिकार संरक्षण आयोग अधिनियम (पोक्सो कोर्ट) न्यायाधीश आरती भारद्वाज ने आरोपी को 20 वर्ष के कठोर कारावास व 2 लाख रुपए के अर्थदण्ड की सजा सुनाई।

मौसमी बीमारियों की चपेट में आने से नौ जने बीमार


बडिय़ाल कलां. ग्राम धांधोलाई स्थित शीशोड्या की कोठी में मौसमी बीमारी फैलने से मंगलवार को नौ जने बीमार हो गए। सूचना पर राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बडिय़ाल कलां चिकित्सा प्रभारी डॉ. अनूप शुक्ला के नेतृत्व में टीम ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया और बीमार लोगों का उपचार किया। बडिय़ाल कलां सरपंच बीलादेवी सैनी ने बताया कि ग्राम धांधोलाई की शीशोड्या की कोठी में नीरज, धीरज, सोनू, राजेन्द्र, नाहरसिंह, कमला देवी एवं लक्ष्मी देवी के पेट दर्द, खांसी, जुकाम, बुखार-उल्टी की शिकायत हुई।

जहां राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बडिय़ाल कलां को सूचना दी। इस पर चिकित्सा प्रभारी डॉ.अनूप शुक्ला के नेतृत्व में चिकित्साकर्मी महेश महावर,नरेश कुमार गुप्ता, खेडा खेडी एएनएम मीना अग्रवाल ने मौके पर पहुंच स्थिति का जायजा लिया। डॉ शुक्ला ने बताया कि संवेदक पप्पू राम सैनी के मकान में दो जने उल्टी, दस्त एवं सात मरीज खांसी, जुकाम, बुखार के मिले। इनमें लक्ष्मी सैनी,कमला सैनी,नाहर सिंह व राजेन्द्र को मौके पर ही भर्ती कर उपचार किया। शेष मरीजों को दवा दी। २३ मरीजों की रक्त स्लाइड ली। पानी की खेळ में टेमीफोस डाला गया। टीम ने ३ गडढो में एमएलओ डलवाया। उन्होने बताया कि प्राथमिक उपचार के बाद भर्ती मरीजों को छुट्टी दे दी गई।


बाजार बंद रखकर किया विरोध प्रदर्शन
बैजूपाड़ा (बांदीकुई). तहसील मुख्यालय बैजूपाड़ा को पंचायतीराज परिसीमन के तहत पंचायत समिति मुख्यालय बनाए जाने की मांग को लेकर मंगलवार को बैजूपाड़ा का मुख्य बाजार बंद रहा। इसके चलते बाजारों में दिनभर सन्नाटा पसरा रहा। व्यापारी भी गपशप करते दिखाई दिए। इससे पहले युवाओं ने सुबह जुलूस के रूप में बाजार में पहुंच व्यापारियों से बाजार बंद रखने का आह्वान कर प्रशासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने बताया कि कस्बे में उपतहसील, चिकित्सालय एवं स्कूल सहित अन्य कार्यालय भी संचालित हैं। ऐसे में बैजूपाड़ा सभी मापदण्ड पूरे करती है। यदि समय रहते प्रशासन की ओर से मांगों पर सकारात्मक कार्रवाई नहीं की गई तो आन्दोलन पर उतारू होना पड़ेगा।

विशेष न्यायालय पोक्सो कोर्ट दौसा का निर्णय: बलात्कार के आरोपी को 20 वर्ष का कठोर कारावास