स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सशस्त्र सीमा बल के जवानों ने श्वानों से कराया सर्च

Rajendra Kumar Jain

Publish: Oct 06, 2019 12:16 PM | Updated: Oct 06, 2019 12:16 PM

Dausa

जवान ले रहे हैं ट्रेनिंग

बांदीकुई. सशस्त्र सीमा बल श्वान प्रशिक्षण एवं प्रजनन केन्द्र डेरा की ओर से शनिवार को रेलवे स्टेशन, ट्रेनों में एवं मुख्य बाजार में मादक पदार्थ एवं विस्फोटक पदार्थों का श्वानों (डॉग स्क्वायड) की ओर से सर्च कराया गया।

कमांडेंट डॉ.आरएस गहलावत ने बताया कि दण्डपाल डॉ.आरके व्यास, प्रशिक्षण अधिकारी एस.एस. परिकर एवं निगरानी में टीम कुलदीप सिंह व नितिन शर्मा ने मादक पदार्थ खोजी श्वानों से रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों में एवं बाजार में दुकानों के अंदर मादक पदार्थ रखकर सर्च कराया। उन्होंने बताया कि वर्तमान में सशस्त्र बल डेरा अलवर में 200 श्वान अलग-अलग ट्रेड का प्रशिक्षण ले रहे हैं। विस्फोटक खोजी श्वान, मादक पदार्थ एवं ट्रेकर श्वानों के साथ राजस्थान पुलिस, महाराष्ट्र पुलिस सहित अन्य राज्य की पुलिस के जवान ट्रेनिंग ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि सशस्त्र सीमा बल डेरा देश की पैरामिलिट्री का पहला ट्रेनिंग सेंटर है। जहां पर महाराष्ट्र पुलिस की महिलाएं बैल्जियम नस्ल के श्वानों के साथ ट्रेनिंग ले रही हैं।

बाइक सवार घायल
महुवा. राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित कीर्ति नंगला मोड़ के समीप मिनी ट्रक की टक्कर से बाइक सवार एक जना गंभीर घायल हो गया। घायल को गंभीर अवस्था में जयपुर रैफर कर दिया गया। सहायक उप निरीक्षक दौलत सिंह ने बताया कि कीर्ति नंगला मोड़ के समीप बाइक सवार सोनू पुत्र भगवती सैनी 25 वर्ष को मिनी ट्रक ने टक्कर मार दी। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे सामुदायिक अस्पताल में भर्ती कराया। जहां से चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद उसे जयपुर रैफर कर दिया।

महिला दस्तयाब
महुवा. थाना इलाके के विशाला गांव से 5 दिन पूर्व गायब हुई महिला को पुलिस ने सपोटरा थाना इलाके से दस्तयाब किया है। हैड कांस्टेबल राजेश कुमार शर्म ने बताया कि विशाला निवासी महिलाओं 30 सितंबर को घर से किसी को बिना बताए लापता हो गई थी। जिस पर परिजनों ने मुकदमा दर्ज कराया था। इस आधार पर महिलाओं को सपोटरा थाना इलाके के उड़च गांव से दस्त्याब किया है।

बस की टक्कर से बाइक सवार की मौत
लालसोट. उपखण्ड के अजबपुरा गांव के पास एनएच 11 ए पर बस की टक्कर से बाइक सवार एक युवक की मौत हो गई, जबकि दूसरा युवक घायल हो गया। मामले को लेकर मटलाना निवासी रामस्वरूप मीना ने लालसोट थाने में दिए परिवाद में बताया कि उसके चाचा का लडक़ा दिलखुश मीना बाइक से चेतराम मीना के साथ गांव से लालसोट की ओर आ रहा था।रास्ते में बस ने टक्कर मार दी।इससे दोनों घायल हो गए। जिन्हें लालसोट के निजी चिकित्सालय पहुंचाया। हालत गंभीर होने पर दिलखुश को जयपुर रैफरकर दिया।जहां उसने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। (नि.प्र.)