स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मुख्य सड़क बनी पगडंड़ी, वित्तीय स्वीकृति के बाद भी अनदेखी

Gaurav Kumar Khandelwal

Publish: Aug 19, 2019 08:13 AM | Updated: Aug 19, 2019 08:13 AM

Dausa

roads condition bad in Rajasthan: सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी मार्ग की दशा पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

 

दौसा. बीघावास मोड़ से टोडाभीम वाया आलूदा, पापड़दा व खवारावजी एमडीआर सड़क मार्ग की वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद भी काम शुरू नहीं किया जा रहा है। सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी मार्ग की दशा पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। इसका खामियाजा सैकड़ों गांवों के ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। जबकि इस सड़क मार्ग के लिए विधानसभा चुनावों से पहले ही करीब 7 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति जारी हो गई थी।

roads condition bad in Rajasthan

 

 

स्वीकृति के बाद संवेदक ने दो किलोमीटर तक सड़क के दोनों ओर जेसीबी से सफाई भी कराई, उसके बाद सूरत तक नहीं देखी है। इस मार्ग से आलूदा, पापड़दा, हापावास चौराहा, छारेड़ा, बहरावण्डा, टोड़ाभीम, नादौती समेत कई बड़े कस्बे व सैकड़ों गांव जुड़े हुए हैं। वर्तमान में हालत यह हो रही है इस पर चौपहिया वाहन दूर दोपहिया वाहनों का आवागमन भी प्रभावित हो रहा है।

 

 

जनप्रतिनिधियों के पास भी लगा चुके गुहार


सड़क निर्माण का काम शुरू कराने के लिए ग्रामीण कई बार जनप्रतिनिधियों के पास भी गुहार लगा चुके हैं, लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। वहीं इन सड़कों के नवीनीकरण एवं चौड़ाई करण के सम्बन्ध में संवेदकों का कहना है कि राÓय सरकार बजट ही नहीं दे रही है। उनको बजट मिले तभी वे सड़क का निर्माण कार्य शुरू करें।

 


रास्ता बदलकर जा रहे हैं लोग


मुख्य सड़क खराब होने से लोग अब वैकल्पिक मार्गों से जिला मुख्यालय पर आवागमन कर रहे हैं। कई लोग तो श्यालावास,रामसिंहपुरा व रलावता होकर दौसा का आवागमन कर रहे हैं तो कई लालसोट मोड़ से ठीकरिया होते हुए आलूदा में होकर आवागमन कर रहे हैं। इससे लोगों के समय एवं धन दोनों की बर्बादी हो रही है।

 

 

इस सड़क की भी दुर्दशा


पापड़दा से छारेड़ा के सात किलोमीटर के सड़क मार्ग की हालत जीर्ण-शीर्ण हो रही है। इस मार्ग के लिए भी करीब एक करोड़ रुपए की स्वीकृति जारी हो गई थी, लेकिन जिस ठेकेदार ने इसका काम लिया था वह पीछे हट गया। इससे सड़क का काम भी नहीं हो पाया। मार्ग में पग-पग पर गड्ढे हो रहे हैं।

 


यहां भी हो रही है दिक्कत


मोरोली से पपलाज माता मार्ग पर सर्र व धौण गांव के बीच करीब दो किलोमीटर मार्ग पर क'ची सड़क है। पपलाज माता मंदिर का आवागमन बाधित हो रहा है। यह दो किलोमीटर का टुकड़ा लालसोट व सिकराय सीमा के बीच है। इस मार्ग से होकर श्रावण व भाद्रपद माह में सैकड़ों पदयात्राएं जाती हैं।

 

 

पापड़दा सड़क के लिए संवेदक को कई बार बोल दिया, लेकिन कार्य चालू नहीं कर रहा है। यदि शीघ्र ही काम चालू नहीं किया तो विभागीय कार्रवाई की जाएगी।
- हरिकेश मीना, एसई पीडब्ल्यूडी दौसा

roads condition bad in Rajasthan