स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

22 से पहले खुलेगी पंचायत राज चुनाव की लॉटरी, तैयारियों में जुटे अधिकारी

Gaurav Kumar Khandelwal

Publish: Dec 11, 2019 09:25 AM | Updated: Dec 11, 2019 09:25 AM

Dausa

Panchayat Raj Elections in Rajasthan: वार्ड पंच व सरपंचों की उपखण्ड अधिकारी व पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य एवं प्रधानों की जिला कलक्टर निकालेंगे लॉटरी

दौसा. पंचायत राज चुनावों के लिए ग्राम पंचायत के वार्ड पंच, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य एवं पंचायत समिति के प्रधान पदों के लिए आरक्षण की लॉटरी 22 दिसम्बर से पहले निकाली जाएगी। 23 दिसम्बर को कार्यवाही पूरी कर सूचना राज्य निर्वाचन विभाग एवं पंचायत राज विभाग को भेजी जाएगी।

Panchayat Raj Elections in Rajasthan


निर्वाचन विभाग ने लॉटरी निकालने के लिए जिला कलक्टर व उपखण्ड अधिकारियों को जिममेदारी सौंपी है। जिला कलक्टर पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य एवं प्रधान पदों के लिए तथा उपखण्ड अधिकारी अपने इलाके में आने वाले वार्ड एवं सरपंच पदों के लिए आरक्षण की लॉटरी निकालेंगे। सूत्रों के अनुसार दौसा जिले में अगले सप्ताह से लॉटरी निकालने का कार्य शुरू हो जाएगा। जिले में करीब चार हजार पदों के लिए लॉटरी निकाली जाएगी। लोगों को भी लॉटरी को लेकर खासी रुचि है। वहीं दावेदार भी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इधर, प्रशासन के अधिकारी भी लॉटरी की तैयारियों में लग गए हैं। वार्डों व पदों का पिछला रिकॉर्डदेखा जा रहा है।

ऐसे होगा निर्धारण


पंचायतराज के विभिन्न पदों के लिए आरक्षण की लॉटरी 2011 की जनसंख्या के आधार पर तय की जाएगी। अनुसूचित जाति, जनजाति व पिछड़ा वर्ग के लिए श्रेणीवार आवंटन वर्तमान चक्रानुक्रम (साइकिल) के आधार पर गत चुनाव सम्पन्न करवाए गए थे। उसी के आधार पर आरक्षण की लॉटरी निकाली जाएगी। हाल ही में ग्राम पंचायतों एवं पंचायत समितियों का नवसृजन किया गया है। इनमें सरपंच पदों एवं नवसृजित पंचायत समितियों के प्रधानों का वर्ष 2011 की जनसंख्या के आधार पर श्रेणीवार निर्धारण एवं आवंटन व वर्तमान चक्रानुक्रम के अनुसार ही किया जाएगा।

जिन ग्राम पंचायतों एवं पंचायत समितियों का पुनर्गठन एवं नवसृजन कर वार्डों का पुनगर्ठन एवं नव सृजित किया गया है, उनमें लॉटरी 2011 की जनसंख्या के आधार पर नए चक्रानुसार की जाएगी। कोई सीट एससी एवं एसटी दोनों के लिए आरक्षण में आ रही है तो जिस श्रेणी की जनसंख्या अधिक है उसी वर्ग के लिए आरक्षित की जाएगी।

महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण


पंचायत राज चुनावों में वार्ड पंच, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य एवं प्रधान पदों के लिए महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित की जाएगी। यानि जिले के विभिन्न प्रकार के करीब 4 हजार पदों में से दो हजार पदों पर महिलाओं का राज होगा।

इन सीटों के लिए खुलेगी लॉटरी


सरपंच- 287
पंचायत समिति सदस्य- 223
जिला परिषद सदस्य - 29
पंचायत समिति प्रधान- 11
वार्डपंच करीब - 3252


शीघ्र ही कार्यक्रम तय किया जाएगा


पंचायत राज चुनावों के लिए शीघ्र ही कार्यक्रम तय कर सूचना जारी की जाएगी।
- अविचल चतुर्वेदी, जिला कलक्टर दौसा

Panchayat Raj elections in Rajasthan

[MORE_ADVERTISE1]