स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पल्लेदारों व व्यापारियों का पुलिस के खिलाफ फूटा आक्रोश

Rajendra Kumar Jain

Publish: Sep 19, 2019 10:32 AM | Updated: Sep 19, 2019 10:32 AM

Dausa

Paldars and traders outrage against police.... लालसोट मण्डी परिसर में ताशपत्ती खेल रहे चार पल्लेदारों को पकडकऱ ले जाने का मामला, मण्डी गेट पर ताला लगाकर किया विरोध प्रदर्शन, मण्डी अनिश्चितकाल के लिए बन्द की घोषणा

Paldars and traders outrage against police... लालसोट. कृषि उपज मण्डी परिसर में पुलिस की मनमानी एवं कार्रवाई पर पल्लेदारों एवं व्यापारियों का रोष फू ट पड़ा। पल्लेदारों ने बुधवार दोपहर दो बजे मण्डी गेट के ताला लगाकर विरोध प्रदर्शन शुरू किया। मण्डी परिसर में समय व्यतीत करने के लिए ताश खेल रहे चार पल्लेदारों को पुलिस द्वारा पकडकऱ ले जाने पर आक्र ोशित पल्लेदारों के समर्थन में मण्डी व्यापारियों ने भी अनिश्चितकालीन मण्डी बन्द करने का एलान किया। साथ ही दोषी पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।
मण्डी के व्यापारियों, पल्लेदारों एवं मुनीमों ने एक मत होकर पुलिस कार्रवाई पर आक्रोश जताते हुए मण्डी गेट पर प्रदर्शन जारी रखा तथा पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारे लगाए। इस दौरान विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी रहे रामबिलास मीना भी कार्यकर्ताओं के साथ मण्डी परिसर पहुंचे और वे भी पल्लेदारों एवं व्यापारियों के साथ कार्यकर्ताओं के साथ धरने पर बैठ गए।
Lalsot mandi..... भारतीय पल्लेदार मजदूर संघ मण्डी के अध्यक्ष हीरालाल सैनी ने बताया कि वर्षा के मौसम में मण्डी में कृषि जिंसो की आवक काफी कम रहती है। इसलिए दोपहर के समय पल्लेदार टाइमपास करने के लिए ताश खेलने लग जाते है। बुधवार दोपहर पल्लेदार ताश खेल रहे थे, तभी कुछ पुलिसकर्मी पल्लेदार नैनूराम सैनी, गुलशन सैनी, भल्ला महावर व हुकमचन्द महावर को पकडकऱ ले गए।अन्य पल्लेदारों ने विरोध किया तो उन्हें भी थाने में बन्द करने की धमकी दी।
Lalsot mandi..... पल्लेदारों ने कहा कि एक सप्ताह पहले भी पुलिसकर्मी आठ पल्लेदारों को पकडकऱ ले गए थे। पुलिस की कार्रवाई के विरोध में पल्लेदारों ने मण्डी गेट के ताला जड दिया। ग्रेन मर्चेण्ट एसोसिएशन अध्यक्ष नवल झालानी, पूर्व अध्यक्ष जगदीश प्रसाद अग्रवाल सहित अन्य व्यापारियों ने भी इस घटना का विरोध जताया।पुलिस के विरोध में व्यापारियों ने भी अनिश्चितकालीन मण्डी बन्द करने की घोषणा कर दी। बाद में तहसीलदार ने आकर व्यापारियों व पल्लेदारों से वार्ता की, लेकिन पल्लेदार अपनी मांग पर अडे रहे।
Lalsot mandi..... प्रशासन को मण्डी बन्द की जानकारी लगने पर पुलिस ने पकड़े गए चारो पल्लेदारों को थाने के बाहर छोड़ दिया। शिवशंकर जोशी, शम्भूलाल कुईवाल, राजू स्वामी, ग्रेन मर्चेण्ट एसोसिएशन अध्यक्ष नवल झालानी, पूर्व अध्यक्ष जगदीश अग्रवाल, गोविन्द गोयल, पल्लेदार संघ अध्यक्ष हीरालाल सैनी सहित दर्जनों की संख्या में व्यापारी व पल्लेदार उपस्थित रहे। धरना देर शाम तक जारी रहा। मण्डी गेट के ताला लगाने एवं धरने के चलते मण्डी में माल लेकर आने वाले वाहन चालकों को भारी परेशानी हुई।
गेट के प्रवेश एवं निकासी द्वार पर जुगाड़, ट्रैक्टर, मिनी ट्रक इत्यादि वाहन खड़े रहने से कई बार जाम जैसी स्थिति भी बन गई। मण्डी समिति की कार्यवाहक सचिव ममता गुप्ता ने बताया कि व्यापारियों व पल्लेदारों को समझाने का प्रयास किया जा रहा है। बेगुनाह पल्लेदारों को पकडकऱ ले जाने वाले पुलिस कर्मियों को निलम्बित करने की मांग की गई है। धरने पर बैठे लोगो की शााम तक उपखण्ड प्रशासन ने भी सुध नही ली। कई लोगों ने पुलिस प्रशासन पर आक्रोश जताया कि मंगलवार रात्रि को भी खटवा रोड पर अपने घरों के बाहर बैठे युवकों को पुलिस पकडकऱ ले गई थी।

शिकायतों के बाद की है पुलिस ने की कार्रवाई
लालसोट. कृषि उपज मंडी परिसर से चार पल्लेदारों को जुआ खेलते हुए पकडऩे के जाने की कार्यवाही को पुलिस ने पूरी तरह उचित करार दिया है। लालसोट थाना प्रभारी अमित कुमार ने बताया कि पिछले कई दिनों से मंडी परिसर में जुआ खेलने की शिकायत मिल रही थी।
जुआ खेलने के बाद झगड़े की शिकायतें आने के चलते के इस तरह की कार्रवाई?की की गई है। सीओ मनराज मीना ने बताया कि थाना क्षेत्र में अपराध नियत्रंण के लिए पुलिस पूरी तरह सक्रिय है, कुछ जने इस तरह की घटनाओं को बेवजह तूल दे रहे हैं। पुलिस पूरी तरह न्यायोचित तरीके से अपना कार्य कर रही है। (नि.प्र.)

पल्लेदारों व व्यापारियों का पुलिस के खिलाफ फूटा आक्रोश